जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
चंदौली में अब तक 1519 महिलाओं और 4 पुरुषों ने करायी है नसबंदी, जानिए और भी आंकड़े
परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेश कुमार राय ने बताया कि परिवार नियोजन के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इस कारण महज सात माह में ही जिले में 1519 महिलाओं व 4 पुरुषों ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की है।
 

जिले में ऐसे चल रहा है परिवार नियोजन का काम

दिया जा रहा छोटा परिवार-सुखी परिवार का संदेश 

चंदौली जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और परिवार कल्याण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए परिवार नियोजन की सभी सुविधाओं को मुहैया करने के निर्देश दिये गए हैं। इस क्रम में नव दंपतियों व पूर्ण कर चुके परिवारों को खोज कर छोटा परिवार-सुखी परिवार का संदेश देते हुए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही नसबंदी व अन्य सुविधाएं भी मुहैया करायी जा रही है। इस दौरान जिले में अब तक 1519 महिलाओं और 4 पुरुषों ने नसबंदी करायी है।

Family Planning

परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेश कुमार राय ने कहा कि चंदौली जिले के अंदर अप्रैल 2022 से अब तक 1519 महिलाएं और चार पुरुषों को नसबंदी सेवा प्रदान की गई है। साथ ही पीपीआईयूसीडी 2768, आईयूसीडी 1992, अंतरा 4234, छाया 7237, माला 25462, कंडोम 193504 प्रसव पश्चात कॉपर-टी 2218 की सुविधा भी दी गई है। 

परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेश कुमार राय ने बताया कि परिवार नियोजन के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इस कारण महज सात माह में ही जिले में 1519 महिलाओं व 4 पुरुषों ने नसबंदी की सेवा प्राप्त की है। परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही उनसे सहयोग प्राप्त कर नसबन्दी कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों को अपनाने के प्रति जागरूक करने व केन्द्रों पर परिवार नियोजन की हर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही आशा कार्यकर्ता व एएनएम घर-घर जाकर दंपति से सम्पर्क स्थापित करती हैं। उनका पंजीकरण करने के साथ ही उन्हें केंद्र पर लाकर सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है।

 उन्होंने बताया कि नसबंदी वाले पुरुष लाभार्थियों को 3 हजार रुपये व नसबंदी कराने वाली महिला लाभार्थियों को 2 हजार रुपये की प्रतिपूर्ति राशि दी जाती है। साथ ही प्रसव पश्चात कॉपर-टी लगवाने पर लाभार्थी को 300 और आशा को 150 रुपये, अंतरा इंजेक्शन के लाभार्थियों को 100 रुपये दिया जाता है। आशा कार्यकर्ता को पुरुष नसबंदी पर 400 रुपये व महिला नसबंदी पर 300 रुपये और अंतरा इंजेक्शन पर 100 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*