जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
अग्निशमन विभाग ने मॉल के कर्मचारियों को दिए टिप्स, आग से बचाव के लिए प्रशिक्षण
सार्वजनिक स्थानों पर आग से बचाव के लिए के लिए लोगों को शिक्षित व प्रशिक्षित करने का कार्य किया, ताकि तत्काल में आग पर काबू पाया जा सके और इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सके। 
 

भीड़भाड़ वाले स्थानों के लिए चल रहा अभियान, सिखाए जा रहे आग से बचाव के तरीके

 

चंदौली जिले में अग्निशमन विभाग द्वारा भीड़भाड़ व अधिक लोगों  के आवागमन वाली जगहों पर आग की संभावना से होने वाले क्षति को देखते हुए अग्निशमन विभाग ने माल एवं सार्वजनिक स्थानों पर आग से बचाव के लिए के लिए लोगों को शिक्षित व प्रशिक्षित करने का कार्य किया, ताकि तत्काल में आग पर काबू पाया जा सके और इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सके। 

Training Mock Drill

बता देंगे अग्निशमन विभाग आग लगने से होने वाले नुकसानों एवं जनहानि को कम करने व नागरिकों को अग्नि से बचाव तथा सावधानी बरतने के संबंध में जागृत करने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न संस्थानों, स्कूल/कालेजों आदि स्थानों पर कार्यक्रम अथवा माक ड्रिल किया जा रहा। 

Training Mock Drill

 पुलिस अधीक्षक चन्दौली  अंकुर अग्रवाल के निर्देशानुसार अग्निशमन विभाग चन्दौली द्वारा यह कार्य काफी दिनों से जारी है। उसी क्रम में बुधवार को मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुभाष सिंह के निकट पर्यवेक्षण में स्कीम नं. 04 के तहत फायर सर्विस जनपद चन्दौली के अग्निशमन केंद्र प्रभारी, चन्दौली एवं मुगलसराय द्वारा मॉल/मल्टीप्लेक्स का फायरऑडिट, अग्नि सुरक्षा एवं इवोक्वेशन के संबंध में प्रशिक्षण सहित चेकिंग अभियान चलाया गया, जिनका विवरण निम्नवत है......
1-सिटी कार्ट मुगलसराय, चन्दौली।
2-वी मार्ट लि0 मुगलसराय चन्दौली।
3-सी वी मार्ट मुगलसराय चन्दौली।
4-आई पी मुगल मॉल मल्टीप्लेक्स एवं भवन में स्थित स्मार्ट बाजार मुगलसराय चन्दौली।
5-बाजार कोलकाता पड़ाव चन्दौली।
6- वन फैमिली मार्ट इंडिया चन्दौली।

Training Mock Drill


इस संबंध में अग्निशमन अधिकारी सुभाष सिंह ने बताया कि यह लोगों को जागरूक करने लिए मॉकड्रिल की जा रही है, ताकि मॉल आदि भीड़भाड़ के स्थानों पर यदि आग की घटना होती है तो तत्काल में कैसे रोका जाए। इसकी जानकारी इन मालों में कार्य करने वाले लोगों को होना अति आवश्यक है, जिस लिए यह डेमो के रूप में सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।