जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
श्री यमुना इंटर कॉलेज में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम आयोजित
जिलाधिकारी संजीव सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में हर जगह स्कूल कॉलेज पर कैंप लगाकर बच्चों को कृमि की दवा खिलाई जा रही हैं।
 

चंदौली जिले में आज श्री यमुना इंटर कालेज कटसिला में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा दी गयी।

बताते चले कि  केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत स्कूलों व कॉलेजों में बच्चों को दवाएं दी जा रही हैं। जिले में जिलाधिकारी संजीव सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में हर जगह स्कूल कॉलेज पर कैंप लगाकर बच्चों को कृमि की दवा खिलाई जा रही हैं।

deworming doses Given Students

इस मौके पर पर उपस्थित सदर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. गोपाल मिश्र ने  बताया कि आगामी  कृमि मुक्ति दिवस 20 जुलाई 2022 को और माप-अप दिवस 25 से 27 जुलाई के दौरान सभी स्कूल कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है।

इस संबंध में चिकित्सा अधिकारी ने बच्चों को जानकारी देते हुए कहा कि क्या आप लोग जानते हैं कि कृमि संक्रमण से बच्चों किशोर-किशोरियों में कुपोषण शरीर में खून की कमी होती है। इसके कारण शरीर में हमेशा थकावट आना और शारीरिक मानसिक विकास न होना ये सभी लक्षण दिखाई देता है।

deworming doses Given Students

इसकी रोकथाम के लिए हमें कुछ आसान इन तरीकों को अपनाकर बचा जा सकता है। इसके लिए खुले में शौच ना करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, आसपास अपने सफाई रखें, साफ पानी से फल और सब्जियां धोए, हमेशा साफ पानी पिएं, खाने को ढक कर रखें, नाखून साफ और छोटे रखें, जूते चप्पल पहने, अपने हाथ साबुन से धोएं, विशेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद हाथ को अच्छी तरह साबुन से धोएं। इन सावधानियों को अपनाकर हम अपने को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

इस मौके पर यमुना इंटर कॉलेज के प्रबंधक भुवनेश्वर सिंह, प्रधानाचार्य श्रीकांत सिंह, चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गोपाल मिश्रा, डॉक्टर रागिनी श्रीवास्तव, नेत्र परीक्षण अधिकारी नीरज कुमार डॉ प्रियंका मिश्रा, अरुण कुमार  इत्यादि लोगों की निगरानी में बच्चों को दवा का वितरण किया गया।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*