जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
सिंचाई की समस्या को लेकर जिलाधिकारी निकासी सभी संबंधित अधिकारियों की नकेल
जिलाधिकारी  संजीव सिंह की अध्यक्षता में कृषि, सिंचाई, नहर, नलकूप, पंप कैनाल एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। 
 

धान की रोपाई के लिए एक्टिव हुए जिलाधिकारी

सिंचाई विभाग से जुड़े अफसरों की ली मीटिंग
 

चंदौली जनपद में धान की रोपाई हेतु कृषकों को पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के लिए जिलाधिकारी  संजीव सिंह की अध्यक्षता में कृषि, सिंचाई, नहर, नलकूप, पंप कैनाल एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त नलकूपों, पंप कैनालों एवं नहरों के संचालन की गहन जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खरीफ की फसल के दृष्टिगत इस मौसम में किसानों को खेतों में पानी की पर्याप्त आवश्यकता रहती है। इसको देखते हुए समस्त नलकूप, पंप कैनाल पूरी क्षमता से चलते रहे साथ ही सभी कर्मचारी भी उपस्थित रहने चाहिए। शत प्रतिशत नलकूप एवं पंप कैनाल पूरी क्षमता के साथ संचालित रहे। जो भी नलकूप एवं पंप कैनाल विद्युत दोष, केबल फाल्ट या अन्य तकनीकी कारणों से खराब हो उनको तत्काल ठीक करा लिया जाए। इसमें कोई भी हीला-हवाली की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। नहरों का संचालन रोस्टर के अनुसार पूरी क्षमता के साथ सुनिश्चित किया जाए। हेड से टेल तक पानी की पर्याप्त उपलब्धता रहे। नहरो की टूटी-फूटी पटरियों की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

 अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत दोष के चलते जो नलकूप या पंप कैनाल बंद हैं उन्हें तत्काल ठीक करा लें। खराब ट्रांसफार्मरों को समय से बदलवा दिया जाए, जिससे किसानों को सिंचाई में कोई असुविधा न हो। 

dm chandauli meeting


           
बैठक के दौरान ट्यूबेल एवं पंप कैनालों की स्थिति असंतोषजनक पाई गई जिसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने स्थिति में सुधार लाए जाने की कड़े निर्देश दिए। उन्होंने जनपद के समस्त नलकूपों एवं पंप कैनालों तथा उनके ऑपरेटरों की सूची तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिसके आधार पर आकस्मिक रूप से सत्यापन कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि नलकूपों, पंप कैनालों के खराब या संचालित नही पाए जाने पर संबंधित अभियंता के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
          
बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई, अधिशासी अभियंता नलकूप, बंधी प्रखंड, उप निदेशक कृषि, अधिशासी अभियंता विद्युत सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*