जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
आरोग्य स्वास्थ्य मेले में मिलीं मुफ्त सेवायें व दवाएं, 67 लोगों के बने गोल्डन कार्ड
 


चंदौली जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए एक बार फिर प्रत्‍येक रविवार को नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिले की  समस्त प्राथमिक और सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं दी गयी।


इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी वी पी द्विवेदी ने कहा कि मेले के माध्यम से लोगों तक स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने, साथ ही संचारी रोग, कोविड नियम का पालन एवं साफ-सफाई एवं पोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर बी शरण ने बताया कि जिले में आरोग्य स्वास्थ्य मेले के मद्दे नजर स्वास्थ्य उप केंद्र,प्राथमिक एवं सामुदायिक  स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत चिकित्सकों द्वारा कुल 1103 मरीजों इलाज की सुविधा दी गयीं। साथ ही आरोग्य मेले में 67 गोल्डन कार्ड बनाए गए। जिसमें कोविड हेल्प डेस्क में कुल 80 एंटीजन जाँच की गई, जिसमें सभी निगेटिव पाए गये। 

Arogya Health Fair in chandauli


इस दौरान मेले में स्वास्थ्य सुविधाएं,जांच, उपचार और मुफ्त दवाएं आदि उपलब्ध कराये गये  थे।  मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही थी। साथ ही मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था के साथ ही मेले का आयोजन किया गया।


वहीं डॉ आर बी शरण ने बताया मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठरोग आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी गई। गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की सेवायें प्रदान की गई। साथ ही पीएचसी पर जो जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। उन मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।


लाभार्थियों में धानापूर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से सागर ने कहा की आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन बहुत सुविधा है। हमारी तबीयत ठीक नहीं लग रही थी, आज जांच हो गई, डॉक्टर ने कहा कोई दिक्कत नहीं है। खाने-पीने से संबन्धित सलाह दिये। 


लाभार्थी धानापुर  गुड़िया ने  बताया की घर के नजदीक होने से बहुत ही अच्छी सुविधा है, मेरी जांच हुई दवा भी दी गई। कोरोना की जानकारी भी दी गई।