जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
संपूर्ण समाधान दिवस में 110 शिकायतों में से केवल 5 का निस्तारण, ADO पंचायत के खिलाफ कार्रवाई
चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल की अध्यक्षता में नौगढ़ तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।
 

संपूर्ण समाधान दिवस

110 शिकायतों में से केवल 5 का निस्तारण

पंचायते के खिलाफ कार्रवाई
 

चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल की अध्यक्षता में नौगढ़ तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान प्राप्त पूर्व में संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों की जांच की गई एवं शिकायतकर्ता से जिलाधिकारी द्वारा स्वयं वार्ता कर समस्या का समाधान की जानकारी ली गई। 

इस मौके पर सोना देवी ग्रामसभा बॉधी कृषक बीमा दुर्घटना बीमा योजना का लाभ लाभार्थी को अभी तक मुहैया नहीं कराए जाने पर जिलाधिकारी ने जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। शिकायकर्ता रामविलास ग्रामसभा बरवाडीह द्वारा गौशाला का निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया गया है, इसके बावजूद भी पूरी किस्त अभी नहीं दी गई है। इस लापरवाही पर कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल भुगतान करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। 

Sampurna Samadhan Diwas Nauagarh

मलेवर ग्राम सभा में राशन कार्ड की जांच चल रही है। जिलाधिकारी ने 3 दिन के भीतर जांचकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश खंड विकास अधिकारी नौगढ़ को दिए। वहीं भैसौड़ा ग्राम में हैंडपंप पिछले 2 महीने से खराब की शिकायत बार-बार दिए जाने के बावजूद भी अभी तक लापरवाही बरती जाने पर जिलाधिकारी ने तत्काल जांच कर कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने एडीओ पंचायत महेंद्र प्रताप को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि हैंडपंप मरम्मत के मामले में कई प्रार्थना पत्र प्राप्त होने के बावजूद भी शिथिलता बरती जाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी किये जाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया। 

जिलाधिकारी ने कहा पेयजल की दिक्कत न हो तत्काल मरम्मत कराया जाए। देवदत्तपुर गांव के अजय सिंह द्वारा शौचालय का दूसरी किस्त का पैसा अभी तक नहीं प्राप्त होने की शिकायत पर कड़ी फटकार लगाते हुए जिलाधिकारी ने तत्काल दूसरी किस्त जारी करने के निर्देश दिए। 


           

Sampurna Samadhan Diwas Nauagarh

जिलाधिकारी ने कहा गरीबों की समस्याओं का निस्तारण सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में है। जिलाधिकारी ने बताया कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का निस्तारण अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कुछ शिकायतें ऐसी हैं जो जांच होनी है उसके लिए हमारे द्वारा जांच टीम गठित कर दी गई है। तहसील दिवस समाप्ति के बाद मौके का जाकर जांच करेंगे। लापरवाही या अनियमितता पाई गई तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित होगी। जिलाधिकारी ने कहा पारिवारिक लाभ योजना में फर्जी ढंग से पैसे का भुगतान किए जाने की शिकायत प्राप्त हुई है, जिस पर अधिकारी की टीम गठित कर जांच के लिए भेजा जा रहा है। साथ ही शौचालय निर्माण के कार्यों व भुगतान में लापरवाही की शिकायत मिली है। इस पर भी टीम गठित की गई है।

 

जिलाधिकारी ने बताया की तहसील दिवस में अनुपस्थित अधिकारियों का 1 दिन का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। संपूर्ण समाधान दिवस के अंत में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र चयनित लाभार्थियों को आवास की चाबी सौंपी गई। अवशेष आवासों पर जिलाधिकारी ने कहा निर्माण कार्य जल्द ही पूर्ण कराकर लाभार्थियों को चाबी सौंप दी जाएगी। 
     

संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 110 प्राप्त हुए जिसमें मौके पर ही 05 प्रार्थना पत्रों का मौके पर समाधान किया गया। शेष को संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के सौंपा जाएगा।    

 संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान उप जिलाधिकारी नौगढ़ डॉ अतुल कुमार, तहसीलदार सुरेश चंद्र, जिला विकास अधिकारी, परियोजना अधिकारी, एसओसी चकबंदी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।