जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
शशि मौर्या ने राष्ट्रीय पोषण माह एवं संभव अभियान के तहत बच्चों का किया अन्नप्राशन
 

चंदौली जिले के सदर तहसील के सभागार में राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्या ने राष्ट्रीय पोषण माह एवं संभव अभियान हेतु बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार व महिला कल्याण विभाग के तत्वाधान में मिशन शक्ति के कार्यक्रम का दीपक प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।


 बताते चलें कि चंदौली सदर तहसील के सभागार में पोषण पंचायत कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्या द्वारा किया गया जिसमें कार्यकर्ताओं सहायिकाओं एवं गर्भवती यात्रियों को संबोधित करते हुए बताया गया है कि जब तक हमारी माताएं एवं बहनें कुपोषण मुक्त नहीं होती हैं तब तक हमारा देश स्वस्थ नवजात बच्चे को जन्म नहीं दे सकती। सरकार के कुपोषण मुक्त सपने को साकार करने के लिए सबसे पहले माताओं को कुपोषण मुक्त बनाना होगा इस दौरान माताओं के बच्चों को पीयूष की माता सुमन देवी और आयुष की माता पूजा का अन्नप्राशन कराया गया।

Shashi Maurya
 वही उन्होंने यह भी कहा कि आगनबाड़ी कार्यकर्ती एवं बाल विकास पुष्टाहार के अलावा जिले के आयुर्वेदिक विभाग के चिकित्सक की भी भूमिका उसी प्रकार है। जिस प्रकार एक बच्चे को स्वस्थ करने के लिए माता की भूमिका होती है।

Shashi Maurya
 इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी आरती मौर्या ने बताया कि जनपद में जून-जुलाई और अगस्त माह से संभव अभियान चल रहा है एवं सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान मनाया जा रहा है । पोषण माह में दिए गए निर्देशों के अंतर अनुसार गतिविधियों को ध्यान में रखकर पोषण अभियान 10 बोर्ड पर नियमित अपलोड किया जाता है कि जिले में क्या कार्यक्रम था और किस प्रकार इस योजना को फलीभूत करने के लिएक्या कार्य किए जा रहे हैं।

Shashi Maurya


इस दौरान स्वास्थ्य विभाग आयुर्वेद विभाग तथा बाल विकास विभाग द्वारा विभागीय स्टाल भी लगाया गया था। जिससे प्रचार प्रसार में सुगमता हो। इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा आयुर्वेद विभाग के चिकित्सा अधिकारी के साथ-साथ स्वास्थ विभाग के भी अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहे।