जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
पहाड़ी से अवैध खनन की गिट्टी के साथ ट्रक को पकड़ा, चालक व खलासी हिरासत में
पकड़ी गई अवैध गिट्टी लोड ट्रक को चकिया वन विश्राम गृह लाकर सीज कर दिया गया। गिरफ्तार ट्रक चालक पीडीडीयू नगर निवासी काशी व खलासी को वन विभाग ने निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।
 

चंद्रप्रभा रेंज की टीम ने मध्य रात्रि में की बड़ी कार्रवाई

ट्रक को जब्त करके होगी खनन माफियाओं पर कार्रवाई


चंदौली जिला के हिनौती दक्षिणी पहाड़ी के समीप समीप बुधवार की मध्यरात्रि खनन माफियाओं की रोकथाम को लेकर गश्त के दौरान अवैध पत्थर गिट्टी लोड ट्रक को कब्जे में ले लिया। इसके साथ ही ट्रक में सवार ड्राइवर तथा खलासी को गिरफ्तार कर लिया। पकड़ी गई ट्रक को चंद्रप्रभा रेंज अंतर्गत वन विश्राम गृह परिसर लाकर सीज कर वन अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई मे विभागीय अधिकारी जुट गए।

बता दें कि उपाध्याय खनन के अवैध व्यवस्थाओं को रोकथाम के लिए विगत दिनों मुखबिर की सूचना पर पत्थर पटिया लोड ट्रैक्टर को हिरासत में लिया गया था। वहीं बुधवार को क्षेत्र के काशी वन्य जीव प्रभाग अंतर्गत चंद्रप्रभा रेंज के गनेशपुर गांव स्थित प्रतिबंधित ललमनिया सहित कई अन्य पहाड़ियों पर अवैध खनन होने की शिकायत को संज्ञान में लेकर वन विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर नवागत वन क्षेत्राधिकारी विनोद पांडेय ने एक बार फिर अवैध पत्थर गिट्टी लोड ट्रक को पकड़ कर पत्थर माफियाओं के व्यवसाय पर अंकुश लगाने का अभियान छेड़ दिया है। जो इन दिनों क्षेत्र में वन क्षेत्राधिकारी विनोद पाण्डेय अभियान सुर्खियों में बना हुआ है। 

बुधवार की मध्य रात्रि अवैध पत्थर गिट्टी लोड ट्रक जाने की सूत्रों से मिली जानकारी के बाद मिर्जापुर से सटी हिनौती दक्षिणी पहाड़ी पर वन विभाग ने घेराबंदी कर कब्जे में ले लिया। चर्चाओं के अनुसार ट्रक चालक ट्रक लेकर भाग रहा था वन विभाग की टीम द्वारा लगाए गए कटीले तार के फंदे में फंस कर चालक असहाय हो गया जिससे विभाग की टीम ने ट्रक सहित चालक खलासी को हिरासत में ले लिया। वही ट्रक को पास कराने के लिए संलिप्त अवैध खनन माफिया मौके पर ट्रक व चालक को छुड़ाने के प्रयास किए परंतु वन क्षेत्राधिकारी वसीम की गतिविधियों को देख बेबस हो गए और चलते बने। 

पकड़ी गई अवैध गिट्टी लोड ट्रक को चकिया वन विश्राम गृह लाकर सीज कर दिया गया। गिरफ्तार ट्रक चालक पीडीडीयू नगर निवासी काशी व खलासी को वन विभाग ने निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया। वही ट्रक को अवैध पत्थर गिट्टी धोने के मामले में राज्य संपत्ति घोषित करने की कार्रवाई के साथ अन्य वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

इस दौरान टीम में वन दरोगा रिशु चौबे, ओमप्रकाश, देवेंद्र कुमार तमाम वनकर्मी शामिल रहे। वन क्षेत्राधिकारी विनोद पांडेय ने कहा कि वन संपदा को बचाने के लिए विभाग कटिबद्ध है और उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित पहाड़ियों पर अवैध पत्थर खनन में लिप्त पाए जाने पर उनके विरुद्ध वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*