जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
हर दिन करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ तो बरसेगी बजरंग बली की कृपा, दूर होंगे कष्ट

हनुमान चालीसा के पाठ से बजरंग बली की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सारे संकट टल जाते हैं।

 

जो व्यक्ति प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है वहीं किसी भी तरह की परेशानी होने पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से वह दूर हो जाती है। बचपन से ही हमें सिखाया गया है कि अगर कभी भी मन अशांत लगे या फिर किसी चीज से डर लगे तो हनुमान चालीसा पढ़ो। ऐसा करने से मन शांत होता है और डर भी नहीं लगता। 

हनुमान चालीसा का महत्व बहुत अधिक है और हिंदू धर्म में तो शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो इसकी महत्ता न जानता हो। हनुमान चालीसा के पाठ से बजरंग बली की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सारे संकट टल जाते हैं। वैसे भी यह तो हम जानते ही हैं कि हनुमानजी संकटमोचक है, इस कलयुग के जागृत देव हैं और जिन पर उनकी कृपा होती है उसकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। 

जो व्यक्ति प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती है वहीं किसी भी तरह की परेशानी होने पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से वह दूर हो जाती है। बचपन से ही हमें सिखाया गया है कि अगर कभी भी मन अशांत लगे या फिर किसी चीज से डर लगे तो हनुमान चालीसा पढ़ो। ऐसा करने से मन शांत होता है और डर भी नहीं लगता। 

हनुमान जी भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हैं। बिना हनुमान जी के आज्ञा के भगवान राम और माता सीता के दर्शन भी नहीं हो सकते हैं। इस बात का वर्णन हनुमान चालीसा में भी है। तो हनुमान चालीसा के पाठ से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। 

हनुमान चालीसा का महत्व 


महान कवि तुलसीदास जी ने हनुमान चालीसा को लिखा था। वह भी भगवान राम के बड़े भक्त थे और हनुमान जी को बहुत मानते थे। इसमें 40 छंद हैं जिसके कारण इसको चालीसा कहा जाता है। यदि कोई भी इसका पाठ करता है तो उसे चालीसा पाठ बोला जाता है। धार्मिक ग्रंथो में इस बात का वर्णन है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसको जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है। ऐसे व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा से सदैव बनी रहती है।  हनुमान चालीसा के पाठ से शनि ग्रह और साढे़ साती का प्रभाव भी कम होता है।

hanuman chalisa paath

हनुमान चालीसा के पाठ से होते हैं कई लाभ ...

-हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से कष्टों से छुटकारा मिलता है। रोग, दोष सब मिट जाते हैं। इसमें कहा भी गया है 

रोग दोष जाके निकट न आवे महावीर जब नाम सुनावे ।
नासे रोग हरे सब पीरा जपत निरंतर हनुमत बीरा ।।

-हनुमान चालीसा के पाठ से प्रेत बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है। हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से सभी तरह के भय दूर हो जाते हैं। हनुमान चालीसा में इस बात का वर्णन है कि जो भी हनुमान जी का नाम लेता है उस पर कभी भी भूत प्रेत बाधाएं अपना असर नहीं दिखा पाती हैं।

भूत पिशाच निकट नहीं आवै महावीर जब नाम सुनावै।

-हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करने वाले लोगों के जीवन से नकारात्मकता दूर हो जाती है और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाता है।

-हनुमान चालीसा का पाठ इतना अधिक लाभदायक है कि केवल इसके पाठ से जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार हो जाता है।

hanumanji

-हनुमान चालीसा के पाठ से व्यक्ति में आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। सभी को हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ करना चाहिए। नियमित रूप से हनुमान चालीसा के पाठ के अनेकों फायदे हैं। हनुमान जी सभी भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

-अगर किसी व्यक्ति पर शनि का संकट छाया है, शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रहा है तो उस व्यक्ति का हनुमान चालीसा पढ़ना चाहिए। इससे उसे राहत मिलती है क्योंकि हनुमानजी के भक्त को शनिदेव परेशान नहीं करते।  

-कोई भी अपराध करने पर अगर आप ग्लानि महसूस करते हैं और क्षमा मांगना चाहते है तो चालीसा का पाठ करें।

-हनुमान चालीसा पढ़ने से मन शांत होता है तनाव मुक्त हो जाता है।

-सुरक्षित यात्रा के लिए हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें। इससे लाभ मिलता है और भय नहीं लगता है।

-हनुमान चालीसा के पाठ से दैवीय शक्ति मिलती है। इससे मन को सुकून मिलता है।

-जो कोई व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ रात में करता है माना जाता है कि उसे हनुमान जी स्वयं आ कर सुरक्षा प्रदान करते हैं। 

-जो बच्चे रात में सोते हुए अचानक डर जाते हैं अथवा चौंक जाते हैं, उनके सिरहाने एक हनुमान चालीसा रखने से यह समस्या खत्म हो जाएगी। 

--यदि आप कर्ज की समस्या से परेशान हैं और बहुत कोशिशों के बाद भी यह समस्या दूर नहीं हो रही तो हनुमान चालीस का पाठ अच्छे परिणाम देता है। ज्योतिष में मंगल को ऋणहर्ता माना गया है। इस स्थिति में हनुमान चालीसा के पाठ से आपका मंगल मजबूत होने लगता है। अगर पूरी श्रद्धा से प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा। 

-जो लोग जमीन के कानूनी विवादों में फंसे हुए हैं या जमीन से जुड़े अन्य विवाद हैं तो उन्हें रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही आपको अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो जाएंगे।

--अगर किसी भी तरह से आपके विरोधी या कोई शत्रु बिना कारण आपको परेशान कर रहे हैं तो हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें। इससे आपके विरोधी और शत्रु आप पर हावी नहीं हो पाएंगे। 

--प्रतिदिन सुबह एक कटोरी में साधारण जल और थोड़ा गंगाजल मिलाकर अपने पूजास्थल में रखें और धूप-दीप जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। फिर इस जल को अपने पूरे घर में छिड़कें। ऐसा करने से आपके घर में सभी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएंगी। आपके घर पर किसी तरह का नजर दोष भी नहीं लगेगा। साथ ही घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी।