जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
श्रमिक महिला नेचर फार्मिंग प्रोड्यूसर कम्पनी की मीटिंग, वार्षिक आम सभा का आयोजन
कम्पनी द्वारा किसानों के हित में किए गए कार्य की रिपोर्ट प्रस्तुति करते हुऐ कम्पनी के अधिशाषी निदेशक  द्वारा यह बताया गया कि कंपनी वित्तीय वर्ष 2021.22 में 490000 रुपए का टर्नओवर की है।
 

चन्दौली जिले के नियमताबाद क्षेत्र कम्हरिया गांव में श्रमिक महिला नेचर फार्मिंग प्रोड्यूसर कम्पनी नाबार्ड और श्रमिक भारती संस्था के सहयोग से संचालित की जा रही है जिसकी वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया। 

Nature Farming

बताते चलें कि वार्षिक आम सभा में उपस्थित श्रमिक महिला नेचर फार्मिंग प्रोड्यूसर कम्पनी के निदेशक मंडल द्वारा वित्तीय वर्ष 2021.22 का वार्षिक रिपोर्ट तैयार कर कम्पनी के सभी शेयर धारक को प्रस्तुत करते हुए यह जानकारी दिया गया कि कंपनी में अब तक 402 किसान अपनी शेयर पूंजी लगाकर कुल 402000 चार लाख 2 हजार  की अंशपुंजी इकट्ठा कर ली गई है।

 कम्पनी के पास फूड लाइसेंस, जीएसटी, खाद बीज का लाइसेंस प्राप्त हो चूका है। कम्पनी द्वारा किसानों के हित में किए गए कार्य की रिपोर्ट प्रस्तुति करते हुऐ कम्पनी के अधिशाषी निदेशक  द्वारा यह बताया गया कि कंपनी वित्तीय वर्ष 2021.22 में 490000 रुपए का टर्नओवर की है। कम्पनी ने 100 किसानो के खेत मचान विधि से सब्जी की खेती कराने का कार्य, तथा 90 किसानो का जैविक प्रमाणीकरण करने का कार्य किया गया है।


 कम्पनी द्वारा नाबार्ड के सहयोग से पांडेयपुर नियामताबाद में एक ग्रामीण दुकान की स्थापना की गई है जिसमें महिलाए अपने शुद्ध और प्राकृतिक विधि से तैयार किया गया उत्पाद की बिक्री होती है।सरकार के सहयोग से बोरिंग तथा 50 किसानों को मसूर, सरसो, सब्ज़ी के बीज का वितरण किया गया है। कम्पनी द्वारा किसानों से एमएसपी रेट पर धान की खरीद कर प्राईवेट कम्पनी को बेचा जाएगा और सब्ज़ी का उत्पादन प्राकृतिक विधि से किया जायेगा तथा टमाटर और मिर्चा के उत्पाद तैयार किए जाने की योजना तैयार हो गई है उस पर कार्य प्रारंभ हो गया है। कार्यक्रम में 71 स्वयं सहायता समूह की सभी पदाधिकरी उपस्थित रहीं।

 कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रमिक महिला नेचर फार्मिंग प्रोड्यूसर कम्पनी को तकनीकी रूप से सहयोग कर रही कानपुर की स्वयं सेवी संस्था श्रमिक भारती से रविन्द्र द्विवेदी निदेशक मंडल और शेयर धारक भी उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन श्रमिक भारती संस्था के श्रीकेश त्रिपाठी ने किया।

 कार्यक्रम में मुख्य रूप से निदेशक मोनिका देवी, अध्यक्ष किरन देवी, सविता ,मीरा देवी इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*