जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नौगढ़ में शिक्षक संकुल बैठक, सरकारी स्कूल के प्रति आम लोगों का नजरिया बदलने पर चर्चा
चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में पंचायत स्तरीय शिक्षक शंकुल की बैठक में एआरपी लव कुश सिंह ने कहा कि शिक्षण की विधाओं में परिवर्तन लाकर उसे और अधिक रोचक बनाया जा सकता है
 

शिक्षण की विधाओं में परिवर्तन लाकर उसे और अधिक रोचक बनाया

विद्यार्थी उसमें रुचि लें और ध्यान पूर्वक पढ़ाई करें

चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में पंचायत स्तरीय शिक्षक शंकुल की बैठक में एआरपी लव कुश सिंह ने कहा कि शिक्षण की विधाओं में परिवर्तन लाकर उसे और अधिक रोचक बनाया जा सकता है। ताकि विद्यार्थी उसमें रुचि लें और ध्यान पूर्वक पढ़ाई करें। इसके लिए विस्तार से चर्चा करके कार्ययोजना के हिसाब से काम करने पर बल दिया गया।

teacher

 बताते चलें कि प्राथमिक विद्यालय मरवटिया में बृहस्पतिवार को आयोजित न्याय पंचायत स्तरीय शिक्षक संकुल की बैठक में मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के बाद एआरपी ने शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि अपने-अपने विद्यालयों को आदर्श विद्यालय बनाने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें, ताकि परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रति आम लोगों का नजरिया बदलें और वे इन्हें अंग्रेजी माध्यम स्कूलों से किसी भी तरह कम न समझे। 

संकुल बैठक में मिशन माड्यूल, नवीन नामांकन, निपुण भारत योजना, मिशन कायाकल्प, सप्ताहिक क्विज, शिक्षक डायरी, उपचारात्मक शिक्षण, मिशन कायाकल्प, हाउसहोल्ड सर्वे पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मिशन प्रेरणा की संकल्पनाओं, प्रेरणा सूची, प्रेरणा तालिका और मॉड्यूल पर विस्तृत चर्चा की गई।

 शिक्षक शंकुल नीरज सिंह ने स्कूल रेडिनेंस प्रोग्राम के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए हमें तैयार होना है। जबकि शिक्षक शंकुल लाल बहादुर मौर्य के द्वारा निपुण भारत योजना के बारे में जानकारी दी गई।‌ बैठक का संचालन  प्रधानाध्यापक शशिकांत ने किया। बैठक में रामसखी, अवनीश श्रीवास्तव, नंदलाल सिंह, रामराज समेत कई विद्यालयों के अध्यापक मौजूद थे।