जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नौगढ़ में उगते सूर्य को अर्घ्य, ड्रोन कैमरे से निगरानी...दुर्गा मंदिर पोखरे पर बिखरी अद्भुत छटा
नौगढ़ में छठ का महापर्व धूमधाम से मनाया गया। गुरुवार की सुबह कस्बा नौगढ़ स्थित दुर्गा मंदिर पोखरा पर सैकड़ों व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया।
 

नौगढ़ में उगते सूर्य को अर्घ्य

ड्रोन कैमरे से हो रही थी निगरानी

दुर्गा मंदिर पोखरे पर बिखरी अद्भुत छटा

चंदौली जिले के नौगढ़ में छठ का महापर्व धूमधाम से मनाया गया। गुरुवार की सुबह कस्बा नौगढ़ स्थित दुर्गा मंदिर पोखरा पर सैकड़ों व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। इसके साथ ही चार दिवसीय आस्था का महापर्व संपन्न हो गया। महिलाओं ने परिवार की सुख समृद्धि के लिए छठी मइया से कामना की। पूजन के साथ गीतों 'नौगढ़ अइसन घाट, उतरले सूरज देव भइले अरघिया के जून...' 'पूजेली चरण तोहार हे छठी मइया' आदि के जरिये छठी मैया के प्रति श्रद्धा व्यक्त की।

Chhath in Naugarh
बताते चलें कि छठ महापर्व के अंतिम दिन भगवान भास्कर और छठी मइया की उपासना के लि  इलाके के कई गांवों में सरोवरों तथा पोखरे के घाटों पर  श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। कोई दंडवत करते तो कोई सिर पर प्रसाद की टोकरी रखे नंगे पैर घाट पर पहुंचा। विधिविधान से छठी मइया की पूजा की।  डुबकी लगाई और उदयमान (उगते हुए) सूर्य को अर्घ्य दिया।  व्रती महिलाएं तड़के चार बजे से ही पहुंचने लगीं। इनके साथ बच्चे और परिवार के बाकी लोग भी थे। इन्होंने पूजन में सहयोग किया। 

Chhath in Naugarh

भोर से ही भींगे वस्त्र और हाथों में फल पकवानों से लदी टोकरी के साथ  महिलाएं ठंडे जल में खड़ी होकर भगवान भास्कर का आराधना करते हुए इंतजार करती रही। अंत में सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने पुत्र की प्राप्ति, पति की दीर्घायु, रोगों से मुक्ति और परिवार में सुख शांति की कामना की।  मांग से लेकर पूरी नाक तक सिंदूर लगाए महिलाओं के चेहरे से तेज झलक रहा था।

व्रती महिलाओं के साथ घाट पर पहुंचे बच्चों और परिवार के लोगों ने ढोल- नगाड़ों की धुन पर डांस किया और आतिशबाजी कर अपनी खुशी व्यक्त की। प्रसाद के रूप में  व्रती महिलाओं ने ठेकुआ, फलों में केला, नारियल, पपीता, सेब, अनार, सिंघाड़ा, संतरा, नीबू, सब्जियों में अदरक, कद्दू, मूली आदि के साथ पान, सुपारी, मेवा, गाय के दूध से अर्घ्यदान दिया।

Chhath in Naugarh


 डाला छठ महोत्सव के मौके पर प्रमुख रूप से सोनभद्र के पूर्व सांसद कुंवर छोटेलाल खरवार, जितेंद्र कुमार एडवोकेट, बाघी गांव की प्रधान नीलम ओहरी के अलावा लौवारी खुर्द के ग्राम प्रधान यशवंत सिंह यादव, बजरडीहा गांव के प्रधान संजय यादव, पूर्व प्रधान प्रभु नारायण जायसवाल, समाजसेवी दीपक गुप्ता, शिवनारायण जयसवाल समेत क्षेत्र के तमाम सम्मानित नागरिक मौजूद रहे।

Chhath in Naugarh