जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नौगढ़ में पोषण अभियान, प्रमुख प्रेमा कोल ने किया उद्घाटन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिला प्रशस्ति पत्र

नौगढ़ में राष्ट्रीय पोषण अभियान की संगोष्ठी में 10 महिलाओं की गोद भराई तथा 5 बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी ने पोषण अभियान को जन आंदोलन का रूप देने का आह्वान किया।

 

नौगढ़ में पोषण अभियान

प्रमुख प्रेमा कोल ने किया उद्घाटन

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिला प्रशस्ति पत्र 
 

चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में राष्ट्रीय पोषण और कुपोषण जागरूकता अभियान कार्यक्रम बृहस्पतिवार बीआरसी नौगढ़ पर आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख नौगढ़ प्रेमा कोल, खंड विकास अधिकारी सुदामा यादव ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। थी। जन जागरूकता कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी ने पोषण अभियान को जनांदोलन का रूप देने का आह्वान किया है।


आपको बता दें कि  कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि खंड विकास अधिकारी सुदामा यादव ने पोषण अभियान में जन- भागीदारी पर जोर दिया। कहा कि सरकारी विभाग और अधिकारी सिर्फ एजेंसी है। इसमें आम जन की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने पोषण को लेकर आम लोगों में जागरुकता पैदा करने पर जोर दिया। 

Mission Poshan in Naugarh

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही  जिला कार्यक्रम अधिकारी जया त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं खानपान व साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। गर्भावस्था में महिलाओं की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। ध्यान रखना चाहिए कि महिला व गर्भस्थ शिशु को पूरा पोषण मिल सके। कहा कि बच्चों, किशोरियों तथा गर्भवती महिलाओं में पोषण के स्तर को सुधारने के लिए देशभर में पोषण अभियान शुरू किया गया है। 


  सीडीपीओ चकिया राकेश बहादुर के द्वारा स्वच्छता को पोषण का महत्वपूर्ण अंग बताया गया। इसके लिए शौच के बाद और भोजन के पहले अच्छी तरह से हाथ धोने को कहा। सीडीपीओ नौगढ़ आशीष वर्मा ने कहा कि पोषण  अभियान शून्य से पांच साल तक के बच्चे किशोरियों तथा गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी अहम है। लोग साधारण साग- सब्जी तथा मौसमी फलों से भी जरूरी पोषण हासिल कर सकते हैं, मगर जागरुकता की कमी की वजह से लोग इससे वंचित हैं। 

Mission Poshan in Naugarh


जिला कार्यक्रम अधिकारी ने नौगढ़ में उत्कृष्ट कार्य करने वाली  आंगनबाड़ी कार्यकत्रीयो सरिता, सुशीला, मीरा यादव, गंगा देवी, शकुंतला, निशा, सुनीता पाल व अन्य को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस कार्यशाला में संयुक्त खंड विकास अधिकारी गुरु शरण श्रीवास्तव, सीडीपीओ चहनिया मीना गुप्ता, सीडीपीओ चकिया राकेश बहादुर, सीडीपीओ सदर समीर सिंह के अलावा सुपरवाइजर इंदु बाला, मुन्नी देवी, बड़े बाबू विनोद और प्रमोद भी मौजूद थे।