जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नौगढ़ का हाल : पहली किस्त लेकर भूल गए शौचालय बनवाना, अब 1069 लोगों को नहीं मिलेगी दूसरी किस्त
चंदौली जिले के नौगढ़ विकासखंड के 24 ग्राम पंचायतों के 1069 लाभार्थियों का शौचालय निर्माण की दूसरी किश्त रूक गई है, जिससे गरीबों के शौचालय का निर्माण अधर में लटकता दिखायी दे रहा है।
 

पैसे लेने के बाद शौचालय न बनवाने वालों की खैर नहीं

1069 लोगों की रोक दी गयी है दूसरी किस्त

जिओ टैगिग न होने से खुली पोल
 

चंदौली जिले के नौगढ़ विकासखंड के 24 ग्राम पंचायतों के 1069 लाभार्थियों का शौचालय निर्माण की दूसरी किश्त रूक गई है, जिससे गरीबों के शौचालय का निर्माण अधर में लटकता दिखायी दे रहा है। दरअसल शौचालय की पहली किश्त छह हजार रुपये मिलने के बाद भी लोगों ने शौचालय का बेस नहीं तैयार किया गया था, जिससे उनकी जिओ टैगिंग नहीं हो सकी और इसकी वजह से दूसरी किश्त उनके खाते में नहीं पहुंच पायी।

देश में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम के द्वितीय चरण में विकास खंड नौगढ़ में 1069 लाभार्थियों के खाते में शौचालय बनाने के लिए पहली किस्त भेजी गई थी। पहली किस्त लेने के बाद भी अधिकांश ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण चालू नहीं हो पाया। इससे जियो टैगिंग का काम भी लटका हुआ है। जब तक जिओ टैगिग नहीं होगी तब तक दूसरी किस्त नहीं भेजी जाएगी।  

बताया जा रहा है कि नौगढ़ क्षेत्र के 24 पंचायतों में 1069 परिवारों में घरेलू शौचालय बनवाने के लिए दो माह पहले पहली किस्त छह हजार रुपये खाते में भेजी गई है। अभी तक लाभार्थियों ने काम शुरू नहीं किया है। शौचालय निर्माण चालू होने के बाद जियो टैगिंग की जानी है। निर्माण कार्य शुरू न होने की वजह से दूसरी किश्त का भुगतान रोक दिया गया है।

बोले जिला पंचायत राज अधिकारी 

इस बारे में चंदौली जिले के जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रह्मचारी दुबे ने पंचायत सचिवों को कहा है कि जिन लाभार्थियों के खाते में पैसा पहुंच गया है। उनके यहां काम शुरू करा कर हफ्ते भर में जियो टैग कराया जाए तभी उनको दूसरी किस्त भेजी जा सकेगी।