जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नौगढ़ के बरवाडीह गांव में सास, बेटा- बहू सम्मेलन, 30 महिलाओं को मिला शगुन किट
 
चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से सास, बेटा -बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए  प्रतिभागी 30 महिलाओं को शगुन किट देकर सम्मानित किया गया।

विकास खंड नौगढ़ के मात्रृ स्वास्थ्य कल्याण केंद्र बरवाडीह में सास, बेटा- बहू सम्मेलन का उद्घाटन डीसीटीएम सुधीर राय ने करते हुए कहा कि सास, बेटा- बहू सम्मेलन का उद्देश्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देना है।
 इसमें नव दंपत्ति जिनकी शादी 1 साल के भीतर हुई हो, एवं 1 वर्ष में हाई रिस्क यानी उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं सहित वह महिलाएं, जिन्होंने अब तक परिवार नियोजन नहीं अपनाया है, जिनके 3 से अधिक बच्चे हैं,जिनका पहला बच्चा 2 साल और तीसरा बच्चा 3 साल के अंतर पर हुआ है उन्हें अब परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है।

Sas Beta NBahu Sammelan in Naugarh

सीएचसी नौगढ़ के चिकित्साधीक्षक डॉ अवधेश पटेल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग प्रति वर्ष शिशु जन्म दर में अंतर रखने पर जोर देता आ रहा है। नवजात शिशुओं को टीकाकरण से होने वाले रोगों से बचाया जा सकता है। चंदौली समाचार को बताया कि सम्मेलन का उदेश्श्य पहला बच्चा शादी के दो साल बाद तथा दूसरे बच्चे में तीन साल का अंतर होना जरूरी है।


सीएचसी के अधीक्षक डॉ अवधेश पटेल ने बताया कि खुशहाली दिवस पर प्रत्येक माह की 9 तारीख में गर्भवती  महिलाओं की जांच नि:शुल्क की जाती है। कोविड-19 से बचाव के लिए, सामाजिक दूरी व मास्क के उपयोग पर विशेष बल दिया गया है।  सम्मेलन में प्रमुख रूप से परिवार कल्याण कार्यक्रम के राजेश राय, एचइओ उमेश कुमार, बीपीएम अरविंद यादव, आशा संगिनी जामवंती देवी, साबराना, साबीरा, हाजरा के अलावा परसिया, परसहवा, और बरवाडीह केंद्रों की आशा कार्यकत्री मौजूद थी।