जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
शादी-समारोह में जाएं लेकिन मास्क के नहीं, थोड़ी सी लापरवाही से बढ़ेगा खतरा
स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता पर जोर देते हुए कह रहा है कि सावधानी अब भी पूरी तरह से जरूरी है, क्योंकि अभी कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है।
 

शादी-समारोह में जाएं लेकिन मास्क के नहीं

थोड़ी सी लापरवाही से बढ़ेगा खतरा
 

चंदौली जिले का स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता पर जोर देते हुए कह रहा है कि सावधानी अब भी पूरी तरह से जरूरी है, क्योंकि अभी कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। खुद के साथ दूसरों के बचाव के लिए मास्क का प्रयोग और दो गज की दूरी का पालन बेहद जरूरी है। शादी समारोह में बढ़ती भीड़ को देखते हुये, कोरोना से बचाव को लेकर विभाग की चिंता बढ़ गई है। कोरोना के प्रति जनता को भी जागरूक होना होगा।

 जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीपी द्विवेदी ने कहा कि मास्क और दो गज की दूरी के साथ ही टीकाकरण कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है। टीके की दोनों डोज़ जरूरी है, जिन्होंने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लिया है या दूसरी डोज़ की तिथि पूर्ण होने के बाद अभी तक टीका नहीं लगवाये हैं.. वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवा लें।

 Marriage Ceremony


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरबी शरण ने कहा कि बिना मास्क के बाज़ारों और शादी–समारोह में जाना अब लोगों के लिए आम बात होती जा रही है। शादी समारोह में लोगों को बिना मास्क के जाने से न सिर्फ वह स्वयं के लिए बल्कि परिवार के बुजुर्ग, बच्चे व गर्भवती को भी प्रभावित कर सकते हैं। शादी व समारोह में हो सके तो परिवार की तरफ से कम से कम सदस्य जायें, बच्चों व बुजुर्गों के प्रति उचित दूरी का विशेष ध्यान रखें, मास्क का प्रयोग अवश्य करें। बेवजह बाजार न जायें, बच्चों को बिना मास्क बाहर न जाने दें, बुजुर्गों को भीड़ से दूर रखें।

इसके साथ ही साथ कहा कि घर आए हुये लोगों से दूरी बना कर बात करें। मास्क लगा कर ही बात करें। बाजार में सार्वजनिक स्थानों पर बेवजह की भीड़ में शामिल न हों। मॉल, होटल व भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें। सार्वजनिक शौचालय में जाने से पहले साफ-सफाई का ध्यान रखें। इसके साथ ही बाहर के खाने-पीने की चीजों का इस्तेमाल  न करें। बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम व बुखार को नजरअंदाज बिल्कुल न करें। तत्काल डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लें।