जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
इस नलकूप को चलवाने की गुहार लगा रहे लोग, कब नींद से जागेंगे अफसर
बिजली विभाग ने 25 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया जबकि नलकूप की मोटर 27.5 हार्स पावर की है। जिसके कारण नलकूप पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहा है । ट्रांसफार्मर की क्षमता कम होने से कारण नलकूप की मोटर ट्रिप कर जा रही है।
 

चहनिया क्षेत्र के टांडा कला सोनबरसा में लगा नलकूप, एकबार फिर से बंद पड़ा है

कम क्षमता वाले ट्रांसफार्मर के कारण परेशान हैं किसान 

चंदौली जिले के चहनिया क्षेत्र के टांडा कला सोनबरसा में लगा नलकूप कड़ी मशक्कत के बाद चालू तो हुआ लेकिन कम क्षमता के ट्रांसफार्मर के चलते नलकूप एकबार फिर से ठप पड़ गया है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग के अधिकारियों के खिलाफ शुक्रवार को नारेबाजी की थी। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कम क्षमता का ट्रांसफार्मर होने के कारण नलकूप ट्रिपिंग के कारण बंद हो जा रहा है। इस पर अधिकारियों के ध्यान देने की जरूरत है।

ग्रामीणों ने कहा कि पुराना नलकूप क्षतिग्रस्त होने के कारण दूसरी जगह रीबोर कर नया नलकूप लगाया गया। काफी मशक्कत के बाद किसी तरह से कुलाव का निर्माण हुआ। बाद में बिजली विभाग ने 25 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया जबकि नलकूप की मोटर 27.5 हार्स पावर की है। जिसके कारण नलकूप पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहा है । बताया कि ट्रांसफार्मर की क्षमता कम होने से कारण नलकूप की मोटर ट्रिप कर जा रही है। जिसके कारण सूखे की मार झेल रहे। 

किसानों ने कहा कि किसी प्रकार नर्सरी तो डाल दी गई है लेकिन धान की रोपाई के समय नलकूप का न चलना किसानों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के एक्सईएन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। साथ ही कहा था कि यदि ट्रांसफार्मर की क्षमता नहीं बढ़ाई गई किसान चहनिया स्थित विद्युत उपकेंद्र का घेराव कर धरना देंगे।

 ग्रामीण विजय नारायण पांडेय ने बताया कि इसकी सूचना नलकूप विभाग के एक्सईएन, बिजली विभाग के जेई एवं क्षेत्रीय सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय को दे दी गई है लेकिन अभी तक कोई पहल नहीं हुई है। इस दौरान श्याम नारायण पांडेय, राम नारायण पांडेय, विजय शंकर पांडेय, दीनानाथ पांडेय, रामप्यारे यादव मौजूद रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*