जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
सामुदायिक शौचालय की देखरेख न करने वाली महिलाओं पर कार्रवाई, बीडीओ ने रोका वेतन
राष्ट्रीय आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में विकास खंड के कई सामुदायिक शौचालय पर समूह की महिलाओं को साफ-सफाई व रख-रखाव के लिये नियुक्त किया गया है। इसके बाद भी सफाई की शिकायत मिल रही है। 
 

सफाईकर्मी के खिलाफ हुयी कार्रवाई, शौचालय का काम न शुरू हुआ तो समूह पर कार्रवाई

 

चंदौली जिले के सकलडीहा ब्लाक के बीडीओ अरुण पांडेय के निर्देश पर एडीओ पंचायत बजरंगी पांडेय ने बुधवार की देर शाम राउतपुर और केशवपुर सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। इस दौरान समूह की महिलाओं द्वारा कार्य में लापरवाही पर दो माह का वेतन अदेय कर दिया गया है। कार्य शुरू न करने पर समूह को हटाने की चेतावनी दी गई । वहीं एक सफाईकर्मी के अनुपस्थित होने पर एक दिन का वेतन रोक दिया गया है। पंचायत विभाग की औचक जांच-पड़ताल से खलबली मची है।

बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में विकास खंड के कई सामुदायिक शौचालय पर समूह की महिलाओं को साफ-सफाई व रख-रखाव के लिये नियुक्त किया गया है। इसके बाद भी सफाई की शिकायत मिल रही है। 

ग्रामीणों की शिकायत पर एडीओ पंचायत ने केशवपुर और राउतपुर सामुदायिक शौचालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सामुदायिक शौचालय की दु‌र्व्यवस्था देख नाराजगी जताई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि चार माह से शौचालय शोपीश बना हुआ है। शौचालय बंद होने के कारण ग्रामीणों को समस्या हो रही है। पंचायत विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए दोनों गांवों के समूह की महिलाओं का दो माह का वेतन अदेय करने का निर्देश दिया है। चेताया कि अगले दिन से कार्य शुरू न होने पर समूह को हटा दिया जायेगा। वही एक सफाईकर्मी के अनुपस्थित होने पर एक दिन का वेतन काट दिया गया है। एडीओ पंचायत बजरंगी पांडेय ने बताया कि कार्य मे लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।