जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नैनो यूरिया के साथ जैविक खाद का करें प्रयोग खेती में होगा अच्छा मुनाफा
चंदौली जिला के कंदवा में नैनो यूरिया के साथ जैविक खाद का प्रयोग कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। नैनो यूरिया जहां फसल के लिए 80 प्रतिशत लाभकारी है वहीं दानेदार यूरिया 25 से 30 प्रतिशत ही फसल को लाभ देता है
 
जैविक खाद का प्रयोग कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

चंदौली जिला के कंदवा में नैनो यूरिया के साथ जैविक खाद का प्रयोग कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। नैनो यूरिया जहां फसल के लिए 80 प्रतिशत लाभकारी है वहीं दानेदार यूरिया 25 से 30 प्रतिशत ही फसल को लाभ देता है। यह बातें जिला सहायक निबंधक अजय कुमार मौर्य ने बुधवार को बरहनी ब्लॉक के सभागार में आयोजित किसान गोष्ठी में कहीं। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-आपरेटिव लिमिटेड की ओर से बीडीओ बरहनी राहुल सागर की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया था।

अपर जिला सहकारी अधिकारी भगवान द्विवेदी ने कहा कि नैनो यूरिया का प्रयोग कर कम लागत में किसान अच्छी पैदावार ले सकते हैं। तरल नैनो यूरिया के छिड़काव की जानकारी देते हुए बताया कि 15 लीटर पानी में जहां 50 ग्राम वहीं 125 लीटर पानी में एक बोतल तरल यूरिया का घोल तैयार होता है। स्प्रे पंप की मदद से छिड़काव के बाद सीधा पत्तियों के माध्यम से पौधे को लाभ मिलता है। वहीं ब्लॉक प्रमुख बरहनी प्रतिनिधि महेंद्र सिंह ने कहा कि नैनो यूरिया का प्रयोग कर ब्लॉक के किसान उत्पादन बढ़ाएं तभी अच्छी खेती व उत्पादन की सार्थकता होगी।

इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी कोऑपरेटिव राजेश सिंह, आशीष सिंह, अरुण सिंह, ज्ञानचंद्र सिंह, कर्णवीर सिंह, पिंटू सिंह, शिवमूरत सिंह, मुन्ना पांडेय, अशोक, शिवमूरत सिंह, जितेंद्र सिंह रहे।