जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
बारिश होने से चंदौली में बढ़ गई है यूरिया की मांग, खाद बांटने के लिए लगाई जा रही है कर्मचारियों की ड्यूटी
चंदौली जिले में अच्छी बारिश होने से यूरिया की मांग में तेजी आयी है। विभागीय अधिकारी इसे पूर्ण करने का प्रयास हर स्तर से कर रहे हैं।
 

बारिश होने से यूरिया की मांग में तेजी

जिले में उपलब्ध है 5175 मैट्रिक टन यूरिया
 

चंदौली जिले में अच्छी बारिश होने से यूरिया की मांग में तेजी आयी है। विभागीय अधिकारी इसे पूर्ण करने का प्रयास हर स्तर से कर रहे हैं। लेकिन 83 साधन सहकारी समितियों में सिर्फ 25 पर ही सचिव तैनात हैं। इससे समिति प्रतिदिन नहीं खुल पा रही है। इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


इस सम्बन्ध में जिला कृषि अधिकारी बसंत दुबे ने बताया कि किसानों की सहुलियत को देखते हुए सभी सहकारी समितियों एवं निजी उर्वरक दुकानों पर कृषि विभाग के अधिकारियों की तैनाती की गई है। वहीं सविचों को समितियों के खुलने का दिवस अवश्य अंकित करने का निर्देश दिया गया है। 

कहा कि वर्तमान समय में जिले में 5175 मैट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। इसमें 850 मिट्रिक टन यूरिया सहकारी समितियों पर उपलब्ध है। यदि कहीं समिति पर यूरिया की कमी होती है तो वहां तत्काल भेजने का काम किया जा रहा है। शासन की ओर से जिले में यूरिया की आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 


इस क्रम में 2650 मिट्रिक टन यूरिया जिले को मुहैया हो जाएगी। उन्होंने किसानों से अपील किया कि यूरिया लेने जाते समय आधार कार्ड एवं खतौनी अपने पास रखें। एक हेक्टेयर भूमि के लिए अधिकतम 5 बोरी यूरिया ही प्राप्त करें। ताकि सत्यापन के समय किसी भी विपरीत परिस्थिति का सामना न करना पड़े। 

उन्होंने बताया कि यदि उर्वरक प्राप्त करने में कहीं भी दिक्कत आ रही है तो किसान सीधे कंट्रोल रूम में मोबाइल नम्बर 9415699547 अथवा 7839882312, 9415870415 पर संपर्क कर सकते हैं।