जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
328 करोड़ से मुगलसराय पड़ाव मार्ग पर बनेगी 6 लेन सड़क, नहीं टूटेंगी मुगलसराय की मेन मार्केट
लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह ने बताया कि पड़ाव चौराहे से लेकर सुभाष पार्क तक सिक्स लेन की सड़क का निर्माण कराया जाएगा
 

जानिए कैसा है  मुगलसराय पड़ाव मार्ग का प्लान व नक्शा

कहां 6 लेन और कहां पर केवल 4 लेन का प्लान

चंदौली जिले की मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र की एक बड़ी समस्या जल्दी ही दूर होने वाली है। अब मुगलसराय में चकिया तिराहे से लेकर पड़ाव तक सिक्स लेन की सड़क बनाने का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है और इसके लिए 300 करोड़ से अधिक का बजट भी पास हो गया है। लोक निर्माण विभाग की ओर से जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराए जाने की प्रक्रिया कराई जा रही है। इस कार्य के पूरा हो जाने के बाद मुगलसराय से पड़ाव तक की सड़क चौड़ी हो जाएगी और वहां के जाम की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

 आपको बता दें कि हाईवे बनने के पहले चंदौली से वाराणसी जाने के लिए मुगलसराय-पड़ाव का रास्ता ही मुख्य मार्ग था, लेकिन गंगा नदी पर बने राजघाट पुल पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाए जाने के बाद और मुगलसराय से लेकर पड़ाव के मध्य लगने वाले जाम की समस्या को देखते हुए इधर से लोग कम आया जाया करते थे। लेकिन अब सिक्स लेन की सड़क पर जाने के बाद से जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी और अच्छी सड़क होने के कारण लोग फर्राटा भरते हुए अच्छी सड़क पर यात्रा करते हुए वाराणसी पहुंच जाएंगे। 

6 lane Mughalsarai

इस बारे में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह ने बताया कि पड़ाव चौराहे से लेकर सुभाष पार्क तक सिक्स लेन की सड़क का निर्माण कराया जाएगा, लेकिन सुभाष पार्क से लेकर वीआईपी गेट तक यह सड़क केवल चार लेन की होगी। लेकिन वीआईपी गेट से रेलवे ब्रिज तक 400 मीटर सिक्स लेन की सड़क बनेगी हालांकि इस दौरान सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ और नाली का निर्माण भी कराया जाएगा। 

अधिशाषी अभियंता डीपी सिंह ने यह भी बताया कि सिक्स लेन सड़क की चौड़ाई 180 फीट होगी। वहीं दोनों तरफ 5 फीट चौड़ा फुटपाथ भी बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सड़क की दोनों तरफ नालियां भी बनेंगी। मुख्य मार्ग के दोनों तरफ सर्विस रोड बनाए जाने का प्लान है, ताकि लोगों को आने जाने में सहूलियत हो। बताया जा रहा है कि इसके निर्माण से मुगलसराय के जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

 डीपी सिंह का कहना है कि पड़ाव से लेकर मुगलसराय तक सिक्स लेन सड़क निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। नक्शे के हिसाब से सड़क का निर्माण कार्य कराया जाएगा। सुभाष पार्क से रेलवे स्टेशन तक 4 लेन की सड़क बननी है। हालांकि इसकी चौड़ाई 2 मीटर बढ़ाने का प्रस्ताव है, लेकिन इस दौरान दुकानों को तोड़ने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। इसके लिए कुल 328.28 करोड़ का बजट स्वीकृत हो गया है।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*