जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
डीएम साहब की मीटिंग में चकिया व नौगढ़ के ADO पंचायत पर कार्रवाई, जानिए क्या था मामला
एडीओ पंचायत नौगढ़ के द्वारा बार-बार विभागीय कार्यों में लापरवाही पाये जाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए।
 

जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा, वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग पेंशनरों के लिए दिया आदेश

चंदौली जिले में जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना अंतर्गत जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। एडीओ पंचायत नौगढ़ के द्वारा बार-बार विभागीय कार्यों में लापरवाही पाये जाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए। साथ ही एडीओ पंचायत चकिया को विभागीय कार्यों में लापरवाही पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। 


           
 इस दौरान सर्वप्रथम पूर्व में आयोजित बैठक में अनुमोदित कार्यक्रमों के अनुपालन एवं प्रगति की समीक्षा की गई। डीपीआरओ द्वारा बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के अंतर्गत जनपद में कुल 12,042 शौचालयों के सापेक्ष 9527 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि द्वितीय किस्त की अवशेष डिमांड अविलंब प्राप्त कर 02 दिन के अंदर धनराशि प्रेषित कर शत प्रतिशत शौचालयों का निर्माण तेजी से करा लिया जाए। निर्मित शौचालयो की भारत सरकार की वेबसाइट पर जियो टैग भी अनिवार्य रूप से किया जाए। 


समस्त ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण एवं प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष अवशेष सामुदायिक शौचालय का निर्माण अविलंब करा लिया जाए। निर्मित शौचालय का उपयोग, उसकी नियमित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। जिन सामुदायिक शौचालयों को अभी तक स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को हस्तगत नहीं किया गया है, उनको तत्काल हस्तगत करवा दिया जाए। महिलाओं को हस्तगत सामुदायिक शौचालयों का मानदेय नियमित रूप से भुगतान सुनिश्चित किया जाए। 

Action on ADO DM Chandauli Meeting

इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि संशोधित लक्ष्य 699 के सापेक्ष कुल 698 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट हेतु लक्ष्य के सापेक्ष सोख्ता गड्ढा का निर्माण करा लिया जाए साथ ही निर्देशित करते हुए कहा कि गड्ढे मानक के अनुरूप बने सभी एडीओ पंचायत सुनिश्चित करें। सोख्ता गड्ढों का जिओ टैगिंग भी अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित हो। 


        
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ब्लॉकों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए ब्लॉक के आकस्मिक जांच की जिम्मेदारी दिया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व में  ब्लाक के निरीक्षण में आर0ई 0एस0 के जेई प्रायःअनुपस्थित पाए गए। इनके खिलाफ स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए। बैठक के दौरान गोवर्धन योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के अंतर्गत जनपद में 5 हजार से अधिक आबादी वाली चिन्हित ग्राम पंचायतों की कार्ययोजना, मैनपावर की कार्यवधि में विस्तार पर चर्चा के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग पेंशनरों की शत-प्रतिशत आधार फीडिंग का कार्य अविलंब करा लिया जाए। 


       
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, डीडीओ, पीडी डीआरडीए,  जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, संबंधित ब्लाक प्रमुख एवं प्रधान गण सहित कमेटी के अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*