जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
अब आशा व आशा संगिनी भी आयुष्मान भारत योजना के दायरे में, मिलेगा परिवार को भी इसका लाभ
इस योजना से लाभान्वित परिवार को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने दी है।
 

जिले की 1900 आशा व 79 आशा संगिनी होंगी लाभान्वित

राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की तैयारी

चंदौली जिले में अब आशा व आशा संगिनी भी आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित हो सकेंगी। इसके लिए आशा खुद ही मोबाइल एप्लिकेशन लिंक के जरिये अपना पंजीकरण करा सकती हैं। इस योजना से लाभान्वित परिवार को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने दी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।

योजना के नोडल अधिकारी डॉ अमित दुबे ने कहा कि इस योजना से जिले की 1900 आशा कार्यकर्ता व 79 संगिनी परिवार सहित योजना से लाभान्वित होंगी। निर्देशित पत्र के मुताबिक आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के दायरे में लाने आशा कार्यकर्ता, संगिनी व उनके परिवार को पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें। इस संबंध में डाटा संकलन के बाद लाभार्थी परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से जोड़ने के संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के बाद शासनादेश जारी किया जाएगा।
 
    Asha Asha Sangini Ayushman Bharat Online


योजना के जिला कार्यान्वयन इकाई के जिला शिकायत निवारण प्रबन्धक अभिनव श्रीवास्तव ने बताया कि योजना की स्टेट हेल्थ एजेंसी (साचीज) द्वारा प्रारूप पर ब्लॉक स्तरीय डेटा को इकट्ठा कर भेजा जाएगा, जिससे योजना से जुड़ जाने के बाद पात्र लाभार्थी को किसी भी बीमारी का इलाज भर्ती होकर करवाने पर संबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये प्रति लाभार्थी परिवार का निःशुल्क इलाज सुविधा मिल सके।

 इन लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड के जरिये निजी और सरकारी अस्पताल में भर्ती होकर पांच लाख तक का इलाज करवाने की सुविधा उपलब्ध है। योजना के तहत जिले में करीब 23000 से अधिक लाभार्थी को मुफ्त इलाज का लाभ मिल चुका है।
 
योजना के तहत दी जाने सुविधाएं –

उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, आंखों की सर्जरी, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारियों का निःशुल्क इलाज प्रमुख तौर पर शामिल है।

आशा व संगिनी के चेहरे पर दिखी खुशी - सदर ब्लॉक की आशा संगिनी एमपी यादव ने कहा कि इस सूचना का पता चलते ही बहुत खुश हैं | विभाग के प्रथम पंक्ति की कार्यकर्ता हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण इलाज कराने में परेशानी होती थी, लेकिन अब जल्दी ही मेरे और मेरे परिवार का इलाज मुफ्त में होगा।

ब्लॉक चकिया के गाँव रमरेपुर की आशा कार्यकर्ता संगीता सिंह ने कहा कि हम सभी आशा कार्यकर्ता महामारी के समय में गाँव के एक –एक घरों में जाती थीं। उन्हें स्वास्थ्य संबधित सुविधा प्रदान करती थी। आज भी विभाग की हर योजना का लाभ की जानकारी गृह भ्रमण कर हम आशा ही दे रही हैं। अब हमें भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जा रहा है। सरकार की इस पहल से परिवार के सभी सदस्य को मुफ्त इलाज मिलेगा, इस सूचना से सभी बहुत खुश हैं।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*