जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
18 मई तक चलेगा आयुष्मान कार्ड के लिए विशेष अभियान, बनवा लीजिए अपना कार्ड
आयुष्मान भारत योजना के ऐसे पात्र लाभार्थियों जिनके नाम सूची में है लेकिन लाभार्थियों के पास आयुष्मान गोल्डेन कार्ड नहीं है को चिन्हित करते हुए आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाने की व्यवस्था की गई है। पूर्व में भी इस प्रकार के विशेष अभियान संचालित किए गए हैं जिनमें बड़ी संख्या में लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है।
 

आयुष्मान गोल्डेन कार्ड से मिलेगी फ्री इलाज की सुविधा, उठाएं इस खास मौके का लाभ, गांव में कैंप लगाकर कार्ड बनाने का प्लान

 

जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंर्तगत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से अच्छादित आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु दिनांक 4 मई से 18 मई 2022 तक विशेष अभियान आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जा रहा है।
           
बैठक में बताया कि 4 मई से 18 मई तक विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान भारत योजना के ऐसे पात्र लाभार्थियों जिनके नाम सूची में है लेकिन लाभार्थियों के पास आयुष्मान गोल्डेन कार्ड नहीं है को चिन्हित करते हुए आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाने की व्यवस्था की गई है। पूर्व में भी इस प्रकार के विशेष अभियान संचालित किए गए हैं जिनमें बड़ी संख्या में लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है।

 जिलाधिकारी ने इस बिंदु पर विशेष बल दिया कि लाभार्थियों को बताया जाय कि आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। सभी सीएससी केंद्र व गाँव में कैंप लगाकर लाभार्थियों को मुफ्त में आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा एवं अंत्योदय कार्ड धारकों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि कैम्प लगाने से पहले गाँव में प्रधान को अवगत कराया जाय जिससे पात्र लोगों को सूचित कर सकें। साथ ही आशा द्वारा गांव /वार्ड की चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैंप स्थल के संबंध में जानकारी दी जाएगी। साथ में आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आधार कार्ड एवं राशन कार्ड कैंप में ले जाना अनिवार्य है। 

         
कैंप का आयोजन किसी सार्वजनिक स्थल जैसे पंचायत भवन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय पर किया जाएगा। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस अभियान की उपलब्धियों की प्रतिदिन समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि अधिक से अधिक लक्षित परिवारों में कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड अवश्य बन जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि आयुष्मान पखवाड़ा में सभी पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनना सुनिश्चित हो जिससे कि उनको उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो सके ।

                
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी, क्षेत्राधिकारी सुखराम भारती, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (नोडल अधिकारी), सहायक शोध अधिकारी एवं डीपीए उपस्थित रहे।