जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime

चंदौली जिले के इन गावों में लगी जनचौपाल, खझरा की मेगा चौपाल में पहुंची डीएम साहिबा

बच्चों से कहा कि अपने घर पिता भाई जो दो पहिया वाहन चलाते हैं उन्हें हेलमेट पहने के लिए जरूर बोलें। वाहन को चलाते समय नियमों का पालन हेतु कहें।
 

 चलो चन्दौली अभियान के तहत चौपालों का सिलसिला जारी

खझरा-महरौड़ा-जीवनाथपुर-देवरी कला-बेदहां में चौपाल

लोगों की दी गयी योजनाओं की जानकारी

कई नए लाभार्थियों को मिला लाभ

चंदौली जिले के शहाबगंज विकास खण्ड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय खझरा (मालदह) में चलो चन्दौली अभियान के अंतर्गत ग्राम चौपाल (मेगा चौपाल) का आयोजन जिलाधिकारी  ईशा दुहन एवं पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक चकिया  कैलाश खरवार द्वारा फीता काटकर किया गया। 
         
 "चलो- चन्दौली" प्रशासन आपके द्वार-जनसंपर्क, जन चौपाल अभियान के द्वितीय चरण में आज विकास खंड शहाबगंज के पूर्व माध्यमिक विद्यालय खझरा (मालदह), चहनियां के महरौड़ा, नियामताबाद के जीवनाथपुर, नौगढ़ के देवरी कला, चन्दौली में बेदहा  में ग्राम चौपाल का आयोजन अधिकारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। 

Chalo Chandauli

जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों से पठन पाठन संबंधित जानकारी ली। बच्चों से कहा कि अपने घर पिता भाई जो दो पहिया वाहन चलाते हैं उन्हें हेलमेट पहने के लिए जरूर बोलें। वाहन को चलाते समय नियमों का पालन हेतु कहें। जिलाधिकारी के समक्ष यात्री शेड के निर्माण हेतु महिलाओं ने मांग पर खण्ड विकास अधिकारी को स्थलीय भ्रमण कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिए। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं के जन मानस में प्रचार-प्रसार, उन्हें जानकारी देने, पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने, विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत नये/वंचित लाभार्थियों का पंजीकरण, कराये गये कार्यों का स्थलीय सत्यापन, राजस्व, पुलिस, विकास आदि से संबंधित समस्याओं के मौके पर ही समाधान के उद्देश्य से इस अभियान के द्वितीय चरण में विभिन्न तिथियों में जनपद के दूरस्थ/ सीमावर्ती तथा गंगा ग्रामो में ग्राम चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। 

उक्त ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम चौपालों में ग्राम्य विकास, पंचायती राज, आजीविका मिशन, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यान, मत्स्य, समाज कल्याण, महिला कल्याण, दिव्यांगजन, पूर्ति, श्रम, बेसिक शिक्षा, राजस्व, खादी ग्रामोंद्योग आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर चौपाल में आये लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही विभिन्न योजनाओं के नए व वंचित लाभार्थियो के पंजीकरण तथा लाभान्वित करने की कार्यवाही की गयी। 
        Chalo Chandauli

जन चौपाल मेगा चौपाल में कुल 886 लोगों को लाभान्वित किया गया। आयुर्वेदिक चिकित्सा में 250 लोगों को, स्वास्थय विभाग से 211 लोगों को, ग्राम विकास से 11 लोगों को,  पंचायती राज विभाग से 36 लोगों को, समाज कल्याण 23, प्रोबेशन विभाग 16 एवं दिव्यांगजन विभाग द्वारा 06 लोगों को, पशुपालन विभाग से 102 लोगों को, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से 02 लोगों को, खाद एवं रसद विभाग से 06 लोगों को, उद्योग विभाग से 12 लोगों को, सेवायोजन विभाग से 12 लोगों को, कौशल विकास से 18 लोगों को, व्यवसायिक शिक्षा से 16 लोगों को, श्रम विभाग से 16 लोगों को एवं अन्य विभागों द्वारा लाभान्वित किया गया। 

कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, छोटे बच्चों का अन्नप्राशन भी किया गया। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के चिन्हित लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र व प्रमाण पत्र आदि का वितरण कर लाभान्वित भी किया गया। उक्त ग्राम चौपालों के माध्यम से स्थानीय स्तर पर लोगों की समस्याओं को सुनकर मौके पर उनका समुचित निस्तारण भी किया गया। ग्राम चौपालों में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों व लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 
इस अवसर पर संबंधित तहसीलों के उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, ब्लॉक प्रमुख, सहायक विकास अधिकारी गण तथा संबंधित विभागों के अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

 

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*