जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
डीएम ने सोनहुली गांव में लगाई जनचौपाल, शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर
केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी व उसका लाभ दिए जाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैं।
 

केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर चर्चा

लाभार्थियों तक जनकल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य 

चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास खण्ड धानापुर के सोनहुली गांव में जन चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं से अवगत होते हुए संबंधित अधिकारीगण को तीन दिवस के भीतर समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

चौपाल के दौरान बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी व उसका लाभ दिए जाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया हैं। जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों से आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाने की जानकारी ली साथ ही सूची के अनुसार गांव में मात्र चार लोगों का गोल्डेन कार्ड अभी तक नही बनने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी धानापुर को तत्काल गोल्डन कार्ड बनवाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी में उपस्थित सभी लोगों को गोल्डन कार्ड से होने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया। 

DM Chandauli Chaupal Sonahuli Village

जिलाधिकारी ने कहा कि आप यदि जब बीमार होंगे तब यह संजीवनी का काम आयुष्मान गोल्डन कार्ड करता है आप लोगों को 5 लाख तक स्वास्थ्य संबंधित उपचार इससे निशुल्क मिलता है। ग्रामीण लोगों से जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि जिन व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग गई है वे सभी लोग बूस्टर डोज जरूर लगवा ले ताकि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है, बचाव बेहद जरूरी है।    

          DM Chandauli Chaupal Sonahuli Village
जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारीगण गांव में सर्वे कर संबंधित योजना से पात्र लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया जाए। आवास योजना में पात्र लोगों का चयन कर अविलंब कार्यवाही शुरू किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। शौचालय निर्माण हेतु दूसरी किस्त को भेजने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये। उपस्थित लोगों से कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी ई-केवाईसी जरूर करा ले अन्यथा अगले किस्त का भुगतान रुक जाएगा। केवाईसी के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक और मोबाइल लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी जरूर करा ले। बच्चों का टीकाकरण से संबंधित जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग से ली। इसके अलावा पशुओं को खुरपका-मुंहपका गला घोटू से बचाव हेतु टीका अवश्य लगवा लेने के लिए जिलाधिकारी ने गांव में कराये गए कार्यों का एक-एक कर चौपाल में उपस्थित लोगों से जानकारी ली।

DM Chandauli Chaupal Sonahuli Village
           
जन चौपाल कार्यक्रम के दौरान मा. मंत्री भारी उद्योग भारत सरकार डॉ0 महेंद्र नाथ पाण्डेय ने फोन पर लाउडस्पीकर के माध्यम से जन चौपाल को संबोधित किया। साथ ही सभी योजनाओं का लाभ पात्रो को दिये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारीगण को दिए।

DM Chandauli Chaupal Sonahuli Village
           
जन चौपाल के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, ब्लाक प्रमुख धानापुर, अपर पुलिस अधीक्षक सुखराम भारती, क्षेत्राधिकारी सकलडीहा, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी,  दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*