जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
ऐसा लगता है कि स्वास्थ्य विभाग के किसी काम से खुश नहीं दिखे जिलाधिकारी
जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति संतोषजनक नहीं है। इसमें तेजी से प्रयास करते हुए शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो।
 

जिला स्वास्थ्य समिति की मीटिंग

हर योजना के लिए देते रहे निर्देश

कई लोगों को नोटिस जारी करने का फरमान

चंदौली जिले में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी) निकाय की बैठक जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर साफ-सफाई, चिकित्सकों की समय से उपस्थित, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे, जिससे जनसामान्य को इसका भरपूर लाभ मिल सके। 

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में शिथिलता बरतने पर एवं नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में लक्ष्य सापेक्ष कम प्रगति पर एमओआईसी महमूदपुर, पराहुपुर, चकिया को नोटिस जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बीसीपीएम एवं एचईओ गर्भवती महिलाओं का पहले तीन माह में पंजीकरण करके न्यूनतम चार जांच सुनिश्चित करायें। एचबीएनएल द्वारा क्षेत्र में भ्रमण नहीं करने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि गांवों में आशा द्वारा नवजात शिशुओं व गर्भवती महिलाओं को भ्रमण कर आवश्यक खाद्य सामग्री एवं टीकाकरण सुनिश्चित किया जाय। 

जेएसवाई के लाभार्थियों को भुगतान समयबद्ध  ढंग से करें। किसी के द्वारा भुगतान के नाम पर धनउगाही न हो, ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित हो। परिवार नियोजन कार्यक्रम की गतिविधियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। 

जिले में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में अपेक्षित कार्य नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए नए मरीजों को चिह्नित कर उनका पंजीकरण कराने एवम् पूर्व में चिन्हित मरीजों को निर्धारित दवाएं समय से नियमित रूप से खिलाए जाने के निर्देश जिला क्षय रोग अधिकारी को दिए। टीबी रोगियों से बातचीत करते रहे उन्हें पर्याप्त दवाओं एवं पौष्टिक चीजें को देते रहें। टीबी रोगियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजें जाने वाले भुगतान में सकलडीहा, नौगढ़, नियामताबाद गांव, शहाबगंज को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। 

DM Chandauli Health Department

जिलाधिकारी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव पूर्व महिला की देखरेख, बच्चों का टीकाकरण, परिवार नियोजन सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में बेहतर प्रगति बनाये रखें जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए पाया गया कि चहनिया, चंदौली व नियामताबाद की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष कम रहने पर हिदायत देते हुए कार्यशैली में सुधार लाते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिये। 
         

जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति संतोषजनक नहीं है। इसमें तेजी से प्रयास करते हुए शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता करते हुए कैंप आदि के माध्यम से अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाए जाय। यह कार्ड निशुल्क बनाया जाता है, इसमें कहीं भी शुल्क लेने की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संस्थागत सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित करवाया जाय। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं हीला-हवाली कत्तई बर्दाश्त नहीं होगी। समीक्षा के दौरान संस्थागत प्रसव की स्थिति लक्ष्य के सापेक्ष संतोषजनक नहीं पाई गई। गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, बच्चों के टीकाकरण एवं एएनसी की स्थिति भी असंतोषजनक पाई गई । बाल विकास विभाग से समन्वय बनाते हुए इसमें प्रगति लाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारियों को दिए। 

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों में अभियान चलाकर साफ-सफाई कराया जाए। चिकित्सालय परिसर में जलजमाव के निस्तारण की समुचित व्यवस्था तथा घासफूस, झाड़ियों आदि को  साफ करा लिया जाए। बैठक के दौरान जननी सुरक्षा योजना, प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना, परिवार नियोजन आदि स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा कर अपेक्षित प्रगति लाए जाने हेतु निर्देश दिए गए।
       

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वाई के राय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्साधिकारीगण,जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*