जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
नहर पर चल जिलाधिकारी ने जानी हकीकत, देखी जलस्तर व बहाव की दुर्दशा
जिलाधिकारी के फोन पर व जनता दर्शन में मिलकर किसानों के द्वारा बताया गया कि टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है और किसानों की सिंचाई बाधित हो रही है।
 

सिंचाई हेतु पूरी क्षमता के साथ नहर चलाने का आदेश

नहरों पर चक्रमण करते रहे कर्मचारी व अधिकारी 

चंदौली जनपद में धान की रोपाई के लिए किसानों को पानी की पर्याप्त उपलब्धता के दृष्टिगत जिलाधिकारी संजीव सिंह ने सोमवार को नवहीं हेड, कटसिला हेड व सिधना हेड का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी के फोन पर व जनता दर्शन में मिलकर किसानों के द्वारा बताया गया कि टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है और किसानों की सिंचाई बाधित हो रही है। अधिशासी अभियंता के साथ निरीक्षण कर नहरों में पानी कितने क्षमता तक छोड़ा जा रहा है। इसकी जानकारी ली गई। 

इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता से नारायणपुर में पम्प कितने चल रहे हैं.. इसकी भी जानकारी ली। साथ ही सभी 12 पंपों को पूरी क्षमता के साथ लगातार चलाये जाने के निर्देश दिए। सहायक अभियंता मूसा खाड़ को निर्देशित कर कहा कि हर दो-दो घंटे पर कितनी क्यूसेक पानी नहरों में चल रहा रजिस्टर में अंकित किया जाए साथ ही फोटोज भी खींच कर रखा जाय। हेड से टेल तक बेलदारों की ड्यूटी लगाकर भ्रमण सुनिश्चित करें। 

DM Chandauli

जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे द्वारा राजस्व विभाग की टीम गठित कर क्रॉस चेकिंग प्रतिदिन कराया जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं से नियमित निगरानी करते रहने के निर्देश दिया। कटसिला हेड पर नहर अप 1.05 मीटर गेज की क्षमता से एवं डाउन 1.70 मीटर क्षमता से चल रही थी। साथ ही अधिशासी अभियंता एवं अधीनस्थ अभियंताओं को निर्देशित किया कि अवर अभियंताओं एवं बेलदारों के जरिए नहरों की निगरानी कराते रहें। नहरों की माइनरों एवं टेलों तक भरपूर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके लिए विद्युत ट्रांसमिशन के अभियंता को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। 

उन्होंने कहा कि खरीफ की फसलों धान आदि की बुआई का प्रमुख समय चल रहा है। अत: किसानों को पूरी वोल्टेज के साथ निर्बाध बिजली की सप्लाई सुनिश्चित किया जाय। इस दौरान अधिशासी अभियन्तागण एवं अधीनस्थ अभियन्ता उपस्थित थे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*