जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं, सेक्रेटरी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश
जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा योजना में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार का सृजन दिया जा रहा है। मनरेगा योजना में कार्य करें रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इसका भरपूर लाभ उठायें।
 

जिलाधिकारी ने सैफपुर गांव को लिया गोद

कहा तेजी से होगा इस गांव का विकास 

चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास खंड चहनिया के ग्राम पंचायत सैफपुर प्राथमिक विद्यालय के परिसर में जन चौपाल का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जन-जन तक लाभ पहुंचे इस उद्देश्य से जन चौपाल लगाई गई है। साथ ही ग्रामीणों को कल्याणकारी योजना की अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि गांव-गांव जाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रचार प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने आयुष्मान योजना, राशन कार्ड, पेंशन, सामूहिक विवाह, शौचालय, पीएम आवास सहित तमाम योजनाओं का लाभ उठाने को लोगों से कहा।  मनरेगा के अंतर्गत कराये गये कार्यों का ग्रामीणों से जानकारी ली।  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गरीब महिलाओं को जोड़ने के लिए डीसी एन.आर.एल.एम को निर्देश  दिये। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के अंतर्गत कराए गए कार्यों की जानकारी के साथ नए पात्र लोगों का चयन करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों की जानकारी ली। साथ ही सामुदायिक शौचालय के उपयोग के बारे में ग्रामीणों से पूछताछ की। 

DM Chandauli

जिलाधिकारी ने कहा कि मनरेगा योजना में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार का सृजन दिया जा रहा है। मनरेगा योजना में कार्य करें रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इसका भरपूर लाभ उठायें। ग्राम पंचायत सचिव को भुगतान समयान्तर्गत किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। 

इस मौके पर जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि न्याय पंचायत में 14 से 35 वर्ष के शिक्षित बेरोजगार युवकों को ट्रेनिंग कराकर रोजगार हेतु अवसर उपलब्ध कराया जाए। गांव के चारों तरफ परती व अन्य जरूरी जगहों पर पौधों को लगाया जाय, जिससे स्वच्छ वातावरण में बढ़ोतरी होगी। ग्राम सचिवालय अभी तक नहीं बनने पर सेक्रेटरी कमलेश कुमार के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने चहनियां विकास खण्ड के अंतर्गत 31 निर्माणाधीन पंचायत भवन को जेई.आर.ई.एस को गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य कराये जाने के निर्देश दिए। 

DM Chandauli
       
 जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को अवगत कराया कि पीएम किसान के जो लाभार्थी अपना अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराये हैं। वह अपना ई-केवाईसी जरूर करा लें। वहीं पीएम किसान ई-केवाईसी में कम प्रगति रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त किया। हिदायत देते हुए कहा कि दो दिन के अन्दर शत प्रतिशत पूर्ण किया जाय। अधिशासी अभियंता नलकूप को खराब ट्यूबेल की शिकायत पर तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिये। हेल्थ वेलनेस सेंटर भवन जर्जर होने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा किये जाने पर तत्काल टेक्निकल टीम को जांच कर ध्वस्त करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। संभावित बाढ़ ग्रस्त इलाकों में पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी को निर्देशित किया। 

जिलाधिकारी की उपस्थिति में सभी संबंधित विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं से ग्रामीणों को अवगत कराया गया साथ ही पात्र व्यक्तियो को एक सप्ताह के भीतर लाभान्वित किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों का अन्नप्राशन किया। प्राथमिक विद्यालय परिसर में जिलाधिकारी द्वारा पौधरोपण किया गया। 
             
चौपाल में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, उपजिलाधिकारी सकलडीहा मनोज पाठक, क्षेत्राधिकारी सकलडीहा, जिला विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, पीडी डीआरडीए, जिला पशु चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, ग्राम प्रधान श्रीमती प्रतिमा यादव के साथ साथ चौपाल कार्यक्रम के दौरान विकास खण्ड चहनियां, ब्लाक प्रमुख अरुण कुमार जायसवाल व अमरीश सिंह भोला भी उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*