जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
किसान दिवस पर किसानों ने जमकर गिनायीं समस्याएं, साहब का यह है निर्देश
जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान की रोपाई को देखते हुए किसानों के खेतों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो।
 

धान की रोपाई व सिंचाई के लिए किसान परेशान

किसान दिवस में उठीं कई समस्याएं

अधिकारियों को वही रटे रटाए निर्देश

चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान जनपद के कृषकों द्वारा धान की रोपाई के दृष्टिगत पर्याप्त पानी एवं विद्युत की समुचित उपलब्धता के लिए अपनी मांगें रखी एवं सुझाव दिए गए। 

मौके पर कतिपय कृषकों द्वारा विद्युत की लो वोल्टेज, नहरों में पानी की कमी, टेल तक पानी न पहुंचने, क्षतिग्रस्त पटरियों की मरम्मत कराने, खराब नलकूपों को ठीक कराने, नहरों एवं पंप कैनालों को पूरी क्षमता के साथ संचालन किए जाने की मांग की।

जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान की रोपाई को देखते हुए किसानों के खेतों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। रोस्टर बनाकर नहरों का संचालन पूरी क्षमता के साथ किया जाए। लो वोल्टेज की जहां कहीं समस्या उसको देख कर आवश्यक कार्रवाई करते हुए तत्काल ठीक करवाया जाए, जहां कहीं भी आवश्यक हो खराब ट्रांसफार्मरों को बदलवा दिया जाए। साथ ही क्षमता वृद्धि करवा लिया जाए। खराब पड़े नलकूपों को अविलंब सही कराकर चालू स्थिति में रखा जाए। 

किसानों द्वारा सहकारी समितियों के खाद की उपलब्धता की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने एआर कॉपरेटिव को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन क्रय केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। उन केंद्रों का मीडिया में प्रचार-प्रसार कराया जाय, ताकि किसान भाई समय से पहुंचकर खरीद सुनिश्चित कर लें। जिलाधिकारी ने खाद की बिक्री में पारदर्शिता सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश एआर कॉपरेटिव को दिए।  

           
जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि नहरों में हेड से टेल तक पानी पहुंचे इसके लिए बेलदारो को लगातार भ्रमण कराया जाए यह भी सुनिश्चित किया जाए की नहरों में कहीं अवरोध किया गया है तो उसको तत्काल हटवा दिए जाएं ताकि टेल तक पानी सभी किसानों को मिल सके। अतिरिक्त स्टाफ लगाकर फील्ड में पेट्रोलिंग करें, लापरवाही पाए जाने पर कोई मुरव्वत नहीं होगी। जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों की एक-एक समस्याओं को नोट कर उसका मौके पर जाकर तत्काल निस्तारण कराएं उनके सुझाव पर अमल करें। 


       
बैठक के दौरान उपनिदेशक कृषि, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई/ मूसा खाड़ सहित किसानबंधु उपस्थित थे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*