जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
थाना दिवस में भूमि विवादों व तालाबों को कब्जा मुक्त कराने पर फोकस, जानिए साहब का फरमान
चंदौली जिले की सदर कोतवाली परिसर में आयोजित थाना समाधान दिवस में मात्र 5 शिकायतें मिली। सभी को संबंधित अधिकारियों को हस्तगत कराते हुए समुचित निस्तारण का निर्देश दिये गए
 

थाना दिवस में फरियादियों की एक-एक कर सभी की शिकायतें सुनी

चंदौली जिले की सदर कोतवाली परिसर में आयोजित थाना समाधान दिवस में मात्र 5 शिकायतें मिली। सभी को संबंधित अधिकारियों को हस्तगत कराते हुए समुचित निस्तारण का निर्देश दिये गए। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने थाना दिवस में फरियादियों की एक-एक कर सभी की शिकायतें सुनी। 

dm chandauli

बताया जा रहा है कि ग्राम सलेमपुर में ग्रामसभा की जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत की जानकारी होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल व पुलिस टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि तत्काल मौके पर जाकर जांचोपरांत अवैध अतिक्रमण हटवाते हुए कब्जा मुक्त कराया जाए साथ ही उसकी वीडियोग्राफी भी कराया जाना सुनिश्चित करें। 

दरवेशपुर गांव के रहने वाले अरविंद कुमार मौर्य द्वारा शिकायत की गयी कि पूर्व से चली आ रही गली को रामाशीष पुत्र हरदेव द्वारा चहारदिवारी तोड़कर गली को अतिक्रमण कर रहे हैं। इस मामले में जिलाधिकारी ने जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 
           

thana diwas

थाना दिवस में जिलाधिकारी ने थाना प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राप्त शिकायतों का ग्राम सभावार रजिस्टर बनाकर क्रमवार प्रार्थना पत्र को रजिस्टर में रखा जाय। प्राप्त शिकायत की निष्पक्षता पूर्वक राजस्व व पुलिस टीम जाकर निस्तारण करेंगे और मौके की

फोटोग्राप्स भी रखा जाय। 

जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित लेखपालों व कानूनगो को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे तालाब जो कागजों में मौजूद हैं और मौके पर परती भूमि हो उसको चिन्हित कर तत्काल कब्जा मुक्त कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ग्राम सभा में पोखरे की जमीन पर अवैध कब्जा को चिन्हित करते हुए तत्काल अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम प्रधान सहित अन्य संयुक्त टीम द्वारा चिन्हित कर मनरेगा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों की खुदाई कराई जाय एवं उनको आकर्षित बनाने के लिए कार्य किये जाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि थाना दिवस पर जमीन संबंधी मामले, पारिवारिक मामले, छोटे छोटे लड़ाई झगड़े समेत कई अन्य मामलों का आपसी समझौता के आधार पर सुलझाया जाता है। जिलाधिकारी ने छोटे-छोटे विवाद के समाधान के लिए थाना दिवस पर मामले के निपटारे का आह्वान किया।
               
थाना दिवस के दौरान उप जिलाधिकारी सदर अविनाश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक सुखराम भारती सहित अन्य अधिकारीगण व राजस्व निरीक्षक, लेखपाल भी उपस्थित थे।