जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
आज की मीटिंग में साहब हुए नाराज, इन 21 अधिकारियों के खिलाफ कर दी कार्रवाई
मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 102 व 108 एंबुलेंस की सेवा को निर्बाध रूप से शासन के मंशानुरूप संचालित किया जाय।
 

जिलाधिकारी इन 3 जिला स्तरीय अफसरों से नाराज

कामकाज में माना लापरवाह

सभी BDO और ADO के खिलाफ भी कार्रवाई


चंदौली जिले के जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में आयोजित शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के 37 बिंदु की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई. इस दौरान केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं में घोर लापरवाही व शिथिलता बरते जाने पर परियोजना अधिकारी डीआरडीए, जिला विकास अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी का अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए। साथ ही जनपद के सभी 9 ब्लाकों के खण्ड विकास अधिकारी एवं सभी 9 एडीओ पंचायत अधिकारियों का प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को दिए गए हैं। 


           
बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में संचालित विकास कार्यक्रमों व योजनाओं का क्रियान्वयन समयान्तर्गत पूरी पारदर्शिता के साथ हो। सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना सुनिश्चित हो। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर हीलाहवाली या लापरवाही कत्तई न बरती जाए। आगे  योजनाओं में खराब प्रगति या किसी स्तर पर लापरवाही पाई जाने पर संबंधित की जवाबदेही तय करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। मनरेगा योजना में जॉब कार्ड से आधार सीडिंग में नौगढ़, चकिया व चंदौली के खण्ड विकास अधिकारियों को कार्य में तेजी लाते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिए। 
      DM chandauli Action   


समीक्षा के दौरान आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति अपेक्षित नही पाई गई, जिस पर छूटे पात्र व्यक्तियों का गोल्डन कार्ड तेजी से बनवाए जाने के निर्देश दिए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने प्रभारी चिकित्साधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए तेजी से गोल्डन कार्ड बनाए जाने की कारवाई सुनिश्चित करें। उज्जवला योजना एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों का शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो। 

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 102 व 108 एंबुलेंस की सेवा को निर्बाध रूप से शासन के मंशानुरूप संचालित किया जाय। मुख्य चिकित्साधिकारी को आशाओं का भुगतान समयबद्ध ढंग से करने के निर्देश दिए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव में बेहतर प्रगति लाये जाय। कायाकल्प योजना/पंचायत भवनों में अगर कही छोटी-छोटी समस्याएं उत्पन्न हो रही है तो संबंधित उप जिलाधिकारी से मिलकर समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाए। 

प्राथमिक विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन का समय से भुगतान सुनिश्चित किया जाए। कायाकल्प योजना के अंतर्गत पंचायत भवनों के अनुरक्षण तथा परिषदीय विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों आदि के कायाकल्प की प्रगति अपेक्षित नहीं पाई गई। लक्ष्य के सापेक्ष निर्धारित कार्यों को अविलंब पूर्ण कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने बाल विकास पुष्टाहार अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सैम-मैम बच्चों की स्वास्थ्य परीक्षण समय-समय पर चेक कराते रहें। उनकी पूरी तरह स्वास्थ्य में बेहतर सुधार लाया जाय। कहा कि अपेक्षित प्रगति नहीं पाए जाने पर संबंधित खंड विकास अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

DM chandauli Action

उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में नाले नालियों की व्यापक साफ सफाई वह जल जमाव का समुचित निस्तारण सुनिश्चित हो। ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष स्वयं सहायता समूहों का गठन सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सस्ते-गल्ले की निलंबित या निरस्त दुकानों का नियमानुसार अविलंब आवंटन सुनिश्चित किया जाए। मत्स्य पालन हेतु तालाबों का पट्टा समय से करा लिए जाने के निर्देश दिए। 

वृद्धावस्था, दिव्यांगजन एवं निराश्रित महिला पेंशन की नए डाटा का सत्यापन कर अविलंब कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। अधूरे आंगनबाड़ी केंद्रों का कार्य तेजी से गुणवत्तापरक कार्य कराते हुए तेजी से पूर्ण किया जाए। संबंधित नोडल विभाग क्वालिटी की हर महीने जांच भी सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने एआर कॉपरेटिव को निर्देशित करते हुए कहा कि खाद वितरण का सत्यापन कराएं। 

निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों पर पशुओं की देखरेख चारा पानी के अलावा हरे चारे हेतु चारागाह भूमियों पर सूडान चरी बुआ दिया जाए। जिन श्रमिको का 90 दिन का कार्य पूर्ण कर लिए हैं उनका श्रम विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अवश्य कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त विभाग बैठक के पूर्व अपने-अपने विभागों की स्वयं समीक्षा करके आएं। सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष बनाए रखें खराब प्रगति पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

         
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वाई के राय, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, उप निदेशक कृषि, अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अभियंता बंधी प्रखंड, जिला समाज कल्याण अधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, परियोजना अधिकारी डूडा, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास, जिला प्रोवेशन अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*