जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
डाक विभाग ने आयोजित किया डाक मेला, 1700 से अधिक खुले खाते
डाक विभाग की ओर से एक ही छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। आमजन में डाकघर की बचत योजनाएं बेहद लोकप्रिय हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी सुरक्षित निवेश करते आ रहे हैं।
 

एक ही छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ

डाक सेवाओं को लोकप्रिय बनाने का मौका

चंदौली जिले के कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में शुक्रवार को डाक विभाग की ओर डाक मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया। साथ ही डाक विभाग की ओर से संचालित योजनाओं के  विस्तार के बारे में लोगों को जानकारी भी दी गयी।

मौके पर कहा गया कि अब लोगों को डाक विभाग की ओर से एक ही छत के नीचे सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। आमजन में डाकघर की बचत योजनाएं बेहद लोकप्रिय हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी सुरक्षित निवेश करते आ रहे हैं।


इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक चलते फिरते बैंक के रूप में कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही डाकघर में सुकन्या, आरडी, पीपीएफ, डाक जीवन बीमा में भी ऑनलाइन पैसा जमा किया जा सकता है।

सरकारी योजनाओं का लाभ भी

जिले के डाकघरों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, वाहनों का बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा जैसी तमाम सेवाओं का लाभ भी डाकिया के माध्यम मिलेगा। आमजन को विभिन्न सेवाओं के लिए भटकना न पड़े और सारी सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सकें। इसके लिए डाकघरों में भी कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से एक साथ केंद्र व विभिन्न राज्य सरकारों की 73 सेवाएं मिल रही हैं।

डाकघरों में चलते हैं 1.32 लाख बचत खाते

जानकारी देते हुए प्रवर अधीक्षक राजन ने बताया कि जिले में अब तक 1.32 लाख बचत खाता, 38 हजार आइपीपीबी खाता, 11 हजार सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं। जबकि 56500 से अधिक लोगों के मोबाइल फोन को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जोड़ा जा चुका है। 79 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम, 30 गांवों को संपूर्ण बीमा ग्राम एवं छह गांवों को फाइव स्टार ग्राम बनाया जा चुका है। 

साथ ही बताया कि डाक मेले में 14 सौ से ज्यादा बचत खाता और 300 बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए। डाक मेले में 125 व्यक्तियों ने डाक जीवन बीमा पॉलिसी ली। 215 से अधिक किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीकरण कराया।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*