जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
संचारी रोग नियंत्रण के लिए शुरू हुआ 'दस्तक' अभियान, घर-घर जाकर संक्रमक रोगों के मरीजों का होगा चिन्हीकरण
चंदौली जिले में संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए जिले में 'दस्तक' अभियान शुक्रवार से शुरू हो गया, जो 30 अप्रैल तक चलेगा। अभियान के तहत 'फ्रंट लाइन वर्कर' घर-घर जाकर संक्रामक रोग से पीड़ित मरीजों को चिन्हित करने के साथ ही व लोगों को मच्छरजनित बीमारियों से बचाव एवं साफ-सफाई के महत्व के बारे में जागरूक करेंगे
 

संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए जिले में 'दस्तक' अभियान

घर-घर जाकर दिमागी बुखार एवं अन्य संक्रमक रोगों के मरीजों का चिन्हीकरण होगा

चंदौली जिले में संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए जिले में 'दस्तक' अभियान शुक्रवार से शुरू हो गया, जो 30 अप्रैल तक चलेगा। अभियान के तहत 'फ्रंट लाइन वर्कर' घर-घर जाकर संक्रामक रोग से पीड़ित मरीजों को चिन्हित करने के साथ ही व लोगों को मच्छरजनित बीमारियों से बचाव एवं साफ-सफाई के महत्व के बारे में जागरूक करेंगे।

Dastak Abhiyan Chandauli

जिला अधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण के लिये 2 अप्रैल से चल रहे अभियान के तहत शहर एवं गांव में फैली गंदगी ,कूड़े के ढेर को साफ करने के साथ ही  हैंडपंप के आसपास जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। मच्छर जनित बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए विशेष अभियान चलाकर गांवों की नाली का कूड़ा हटाकर साफ-सफाई के अलावा आसपास चूना, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है ।अब  'दस्तक' अभियान के तहत टीमें घर-घर जायेगी।

जिला मलेरिया अधिकारी जेपी सोनकर ने  बताया कि संचारी रोग अभियान 2 अप्रैल से शुरू है और 30 अप्रैल तक चलाया जाएगा । इस अभियान के तहत ही  आज से दस्तक अभियान की शुरूआत की गयी है, जिसके अंतर्गत आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की डयूटी लगायी गई हैं । जो घर-घर जाकर दिमागी बुखार अन्य संक्रमक रोगों के मरीजों का चिन्हीकरण करेंगी। उनमें जागरूकता बढ़ाने, संचारी रोगों से बचाव तथा उपचार के विषय मे बताएंगी। इस दौरान कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण, एन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस रोगियों की सूची आदि भी तैयार करेंगी।  संचारी रोग अभियान में विभिन्न विभागों के सहयोग एवं समन्वय बनाकर,जन-जागरूकता व जन-सहभागिता के साथ साफ–सफाई पर कार्य को गति दी जा रही है।

जिला सहायक मलेरिया अधिकारी राजीव सिंह ने बताया की संचारी रोग नियंत्रण अभियान विभिन्न विभागों की ओर से अलग-अलग गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसके लिए शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में खुली-नालियों को ढकने,कचरों की साफ-सफाई व फागिंग करवायी जा रही है ।साथ ही कहीं भी जलभराव की स्थिति न हो यह सुनिश्चित किया जा रहा । ग्रामीण व मलिन बस्तियों में पीने के पानी की जांच भी की जायेगी। 

Dastak Abhiyan Chandauli

(एडीएमओ) राजीव सिंह ने बताया की जलजनित रोग मच्छरों के कारण होते हैं। जहां पर गंदा पानी या गंदगी रहती है वहां मच्छर पनपते हैं और लोगों को संक्रमित करते है। मच्छर जनित बीमारियों से लोगों को बचाने के उद्देश के साथ जिले में संचारी रोगों व दिगामी बुखार की रोकथाम अभियान 12 विभागों के साथ सहयोग से सफलता पूर्वक ग्रामीण व शहरी क्षेत्रो में अभियान को चलाया जारहा है । चंदौली शहरी बाजार,डीडीयू (मुगलसराय) पटेल नगर ,निकट रेलवे स्टेशन शहरी क्षेत्रों में फागिंग व झिड़कव किया गया है । साथ ही अम्बेडकरनगर नगर वार्ड 1 व केदवाई नगर वार्ड 7 को चिन्हित कर,खुला नाले की सफाई ,घर के आसपास एकत्र कूड़ा निस्तारण कर ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव किया जा रहा है। 

ग्रामीण क्षेत्रों सकलडीहा के बसरीकपुर,सैयदराज ब्लॉक के आजाद नगर,केदवई नगर वार्ड 12 ,अम्बेडकरनगर वार्ड 1 चिन्हित जगहों में साफ –सफाई का कार्य किया जा रहा है। बाकी सभी ब्लॉकों में भी स्वास्थ्य विभाग व नगर पंचायत समन्वय पूर्ण संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत साफ-सफाई, कूड़ा निस्तारण, जलभराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष जोर देते हुए, इसके व्यापक प्रचार-प्रसार का कार्य किया जा रहा है।  लोग अपने घर एवं आस-पड़ोस को स्वच्छ और साफ सुथरा रखें, जलजमाव न होने दें, नाले नालियों में कूड़ा न डालें, डस्टबिन पर ही कूडा डालने के लिए जागरूक किया जा रहा है।