जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
धान खरीद पर ज्यादा फोकस कर रही हैं जिलाधिकारी मैडम, संबंधित अफसरों की नकेल कसी
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीद का सत्यापन तीव्र गति से कराकर सुनिश्चित किया जाए।
 

किसानों की समस्याओं पर कार्रवाई के निर्देश

धान खरीद में पारदर्शिता बरतने की हिदायत

केन्द्र पर सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश

चंदौली जिले की जिलाधिकारी ईशा दुहन ने कलेक्ट्रेट में जिले के प्रगतिशील किसानों व क्रय केंद्र प्रभारियों के साथ बैठक करके धान खरीद केन्द्रों को अप टू डेट करने में जुटी हैं। बैठक में प्रगतिशील किसानों ने बोरा न मिलने, टोकन मिलने में देरी, सत्यापन में आ रही दिक्कतों को उठाया तो जिलाधिकारी ने संबंधित अफसरों की नकेल कसी।

शिकायतों पर डीएम ने सभी एसडीएम और धान की केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि क्रय केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो। किसी किसान बंधुओं को धान विक्रय में समस्या का सामना न करना हो धान की खरीद पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान प्रगतिशील किसानों से धान की खरीद सहूलियत पूर्वक सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से चर्चा गई।

Dhan Khareed

साथ ही बैठक में न आने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है जिसमें किसानों को उपार्जन केन्द्रों में धान विक्रय में सुविधाओं का विशेष ध्यान रखना है। किसी भी समिति में लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई होगी। कहा कि कोई भी समिति प्रबंधक इस भ्रम में न रहे कि उस पर निगरानी नहीं की जा रही है। इसलिए सभी सतर्क रहकर ईमानदारीपूर्वक धान खरीदी में अपना अहम भूमिका निभाये। किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसका तत्काल निराकरण करें। सभी क्रय केंद्रों पर नमी मापक यंत्र, कांटा, बोरा, शुद्ध पेयजल, साफ-सफाई, छाया की पर्याप्त व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित रखा जाए। क्रय केंद्र प्रभारी क्रय केंद्र पर रहकर किसानों का धान क्रय करें। शासन के निर्देशानुसार सभी क्रय केंद्र पर समुचित व्यवस्था के साथ किसानों की धान सहूलियत पूर्वक क्रय करें। जिन केंद्रों पर दो सेंटर स्थापित है दोनों सेंटरों पर मानक के अनुरूप पूरी क्षमता के साथ धान की खरीद सुनिश्चित किया जाए।
        

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीद का सत्यापन तीव्र गति से कराकर सुनिश्चित किया जाए। उप जिलाधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि लगातार धान क्रय केंद्रों पर भ्रमणशील रहे क्रय केंद्रों पर शासन की मंशानुसार सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित हो और किसानों से समन्वय बनाकर क्रय केंद्र प्रभारी धान खरीद सुनिश्चित कराएं। कंट्रोल रूम पूरी सक्रियता के साथ 24 हावर संचालित हो प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित हो। प्राप्त शिकायतों का रजिस्टर पर अंकित करते हुए तत्काल समस्या का समाधान सुनिश्चित करें संबंधित अधिकारीगण । उप जिलाधिकारीगण द्वारा निरीक्षण के उपरांत पाई गई मूल भूत सुविधाओं से अवगत जिलाधिकारी को कराया। कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिन क्रय केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित नहीं रहने पर कड़ी फटकार लगाते हुए दो दिवस के भीतर समस्त व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर क्रय केंद्रों को सुचारू रूप से शुरू करने के निर्देश दिए।

 बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, जिला खाद्य विपणन अधिकारी सौरभ यादव, उप जिलाधिकारी सदर, पीडीडीयू नगर, सकलडीहा, मंडी सचिव, सभी क्रय केंद्रों के प्रभारी, प्रगतिशील किसान मौजूद रहे।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*