जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
अब FCI गोदाम से सीधे कोटेदार के यहां आएगा राशन, बीच की दौड़भाग होगी खत्म
चंदौली जिले के सभी सरकारी राशन की दुकानों वाले कोटेदारों के पास अब गोदाम से सीधे राशन आएगा। इसके लिए सरकार के आदेश का पालन होना शुरू हो गया है। राशन की दुकानों पर अब सीधे एफसीआई के गोदाम से खाद्यान्न की आपू‌र्ति होगी
 
गोदाम में रखने के बाद कोटेदारों को आपूर्ति करता था

चंदौली जिले के सभी सरकारी राशन की दुकानों वाले कोटेदारों के पास अब गोदाम से सीधे राशन आएगा। इसके लिए सरकार के आदेश का पालन होना शुरू हो गया है। राशन की दुकानों पर अब सीधे एफसीआई के गोदाम से खाद्यान्न की आपू‌र्ति होगी।

इससे एक तो समय से खाद्यान्न मिलेगा वहीं घटतौली व खाद्य विपणन विभाग के यहां चक्कर काटने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।
 
सरकार ने इस के पहले ऐसी योजना बनायी थी, जिससे खाद्यान्न पहले एफसीआई के गोदाम से खाद्य विपणन विभाग को दिया जाता था, जिसे वह अपने गोदाम में रखने के बाद कोटेदारों को आपूर्ति करता था और तह जाकर इसे बांटने की प्रक्रिया शुरू होती थी। इसमें अनावश्यक होने वाली देरी व शिकायतों देखते हुए सीधे एफसीआई से कोटेदार के यहां डिलीवरी कराने का फार्मूला तैयार किया गया है। ऐसा सिस्टम लागू होने से कोटेदारों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं उन्हें अफसरों के आगे-पीछे घूमने से भी उन्हें मु‌‌क्ति मिल जाएगी।

आपको बता दें कि चंदौली जिले की सभी 734 ग्राम पंचायतों और नगरीय निकाय में लोगों को फिलहाल निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन खाद्य विपणन विभाग के ब्लॉक स्तरीय गोदामों से कोटेदारों के यहां डिलेवरी करने के दौरान ठेकेदारों पर मनमानी का आरोप लगता था। ऐसे में शासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए अब सीधे एफसीआई के गोदाम से कोटेदारों के यहां खाद्यान्नों की डिलेवरी कराने का फरमान जारी कर दिया गया है। 

इस नयी खाद्यान्न डिलेवरी की नई नीति के तहत कोटेदारों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं राशनकार्ड धारकों को समय से सस्ते गल्ले की दुकान से राशन मिलने लगेगा। 

ऐसे किया जाएगा काम 

गांव का कोटेदार को सबसे पहले बैंक के माध्यम से ई-चालान जमा करेगा।  इसके बाद उनके आपूर्ति निरीक्षक द्वारा एफसीआई को खाद्यान्न आपूर्ति के लिए डिमांड भेजने का काम करेंगे। डिमांड मिलने के बाद एफसीआई द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कोटे की दुकानों पर सीधे खाद्यान्न भेज दिया जाएगा।

सबसे पहले नौगढ़ ब्लॉक को मौका 

जिलापूर्ति अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह एफसीआई गोदाम से डोर स्टेप डिलेवरी की व्यवस्था लागू हो चुकी है। जिले में सबसे पहले नौगढ़ ब्लाक के कोटेदारों के यहां यह सुविधा दी जा रही है। वहां सीधे डिलेवरी किया जा रहा है। इसके बाद अन्य ब्लाक के कोटेदारों के यहां खाद्यान्न भेजा जाएगा। इससे जिले की राशन वितरण व्यवस्था में सुधार होगा।