जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
21 जून को 3 लाख लोगों के लिए योगाभ्यास की तैयारी, जानिए क्या है जिला प्रशासन की तैयारी

चंदौली जिले में योग दिवस की तैयारी, जिम्मेदारियों को बांटकर जिलाधिकारी ने बनाया नोडल अफसर, सबको साथ देने की अपील 

 
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर महाविद्यालयों, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों और प्राथमिक स्कूलों, आयुष चिकित्सालयों एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी शिविर आयोजित किए जाएंगे।

चंदौली जिले में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मुख्यालय स्थित महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज के साथ ही विभिन्न ब्लाकों में मनाये जाने की तैयारियों को अमलीजामा पहनाने की तैयारी जोर शोर से शुरू हो गयी है। शासन की ओर से अमृत योग सप्ताह में लगभग तीन लाख लोगों के भाग लेने की संभावना है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से रूपरेखा तैयार करते हुए जिम्मेदारी का वितरण किया जा रहा है। इसके लिए डीएम संजीव सिंह ने जनपद स्तर पर, ब्लाक स्तर पर और गांव स्तर पर होने वाले योग कार्यक्रमों के लिए नोडल अधिकारी और प्रशिक्षक नामित कर दिए गए हैं, ताकि हर जगह पर विधिवत तरीके से आयोजन हो सके।

इस बारे में जानकारी देते हुए डीएम संजीव सिंह ने कहा कि 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भावना को मजबूती प्रदान करने और मानवता को एक साथ जोड़ने के सशक्त माध्यम के रूप में योग के महत्व पर जोर दिया जा रहा है। इसके दृष्टिगत 21 जून को आठवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' घोषित की गई है। 

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर महाविद्यालयों, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों और प्राथमिक स्कूलों, आयुष चिकित्सालयों एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी, डीआईओएस, बीएसए और सीएमओ को दायित्व सौंपा गया है।

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर देश के 25 करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का संकल्प लिया गया है। वहीं प्रदेश में 3.5 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। इसकी प्राप्ति के लिए अमृत योग सप्ताह मनाया जा रहा है। इस क्रम में शासन की ओर से अमृत योग सप्ताह में जिले के 3 लाख लोगों के प्रतिभाग करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए नोडल अधिकारियों व प्रशिक्षकों को नामित कर जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

yog divas
योग करते लोग 

जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रमों में आने वाले योगाभ्यार्थी अपने घर के सदस्यों एवं अन्य को भी योग करने के लिए प्रेरित करने के लिए भी जोर दिया जाएगा।

अमृत योग सप्ताह एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटोग्राफ एवं प्रतिभागियों की संख्या और कराए गए कार्यक्रमों का विवरण आयुष कवच ऐप पर सामूहिक अथवा व्यक्तिगत रूप से अपलोड किया जाएगा। वहीं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके साथ ही साथ  योग शिविर में विभिन्न सरकारी एवं सहकारी विभागों, संस्थाओं के अधिकारी, कर्मचारी, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, प्रांतीय रक्षक दल, आंगनबाड़ी कार्यकत्री प्रतिभाग करेंगी। इसके अलावा जनसामान्य की भी भागीदारी रहेगी। इसके लिए होर्डिंग, बैनर व अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क के जरिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*