जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
योगी सरकार की पहल युवाओं के डिजिटल सशक्तिकरण और उत्तर प्रदेश की बेहतर शिक्षा प्रणाली के लिए एक योजना
चंदौली जिले में डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में "डिजीशक्ति योजना" शुरू की है।
 

 छात्रों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने पर जोर 

योगी सरकार कर रही है यह काम

देख लीजिए अभी से कैसी तैयारी        

चंदौली जिले में डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में "डिजीशक्ति योजना" शुरू की है। इसके तहत, राज्य सरकार, प्रदेश के शैक्षिक संस्थानों में युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी।

बताते चलें कि छात्रों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों के साथ-साथ कौशल विकास कार्यक्रमों के लिए नामांकित 68 लाख से अधिक छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने की योजना बनाई है। यह योजना उत्तर प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुने गए किसी भी अन्य हितधारकों के लिए है।

इससे उन्हें सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग के माध्यम से अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि भारत तेजी से पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है, यह योजना छात्रों के लिए शिक्षा के नए द्वार खोलने के साथ-साथ नौकरी के अवसर भी देने में मदद करेगी।

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा पोर्टल पर पात्र छात्रों का डाटा फीड करने के बाद टैबलेट व स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। इस योजना के तहत टैबलेट/स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए छात्रों को कहीं भी पंजीकरण/आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

यह स्मार्टफ़ोन एवं टेबलेट छात्रों को वेब और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध विभिन्न शैक्षिक पाठ्यक्रम सामग्री तक पहुंचने, उनकी रुचि के विभिन्न विषयों में गहन अध्ययन करने और दुनिया भर में विज्ञान, प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में विकास को सीखने में मदद करेगा। इंटरनेट व स्मार्टफ़ोन एवं टेबलेट का यह मिश्रण छात्रों / शिक्षकों को देश-दुनिया में अपने अनुभव साझा करने का अवसर देगा और राज्य में शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की ओर भी कार्य करेगा ।

               

चंदौली जिले की खबरों को सबसे पहले पढ़ने और जानने के लिए चंदौली समाचार के टेलीग्राम से जुड़े।*