जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
DM ने बांट दी CM के कार्यक्रम के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी, जानिए कौन सा काम किसके जिम्मे
 

चंदौली जिले में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास सहित तमाम परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए आ रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम का पूरा विवरण जिला प्रशासन के पास आ गया है और इसके लिए जिला प्रशासन अपने स्तर से तैयारियां भी शुरू कर रहा है।

 जिलाधिकारी ने एक पत्र जारी करते हुए जिले के विभिन्न अधिकारियों को नोडल और सहायक अधिकारी नामित किया है और सभी के दायित्वों का अलग-अलग वितरण कर दिया है, जिससे कि कार्यक्रम में किसी प्रकार की लापरवाही ना हो।

 जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए सबसे अधिक जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग को दी गई है, जिनके जिम्मे हेलीपैड निर्माण, मेडिकल कालेज स्थल पर शिलान्यास, स्वागत पंडाल और बैठने इत्यादि की व्यवस्थाओं के साथ-साथ जनसभा स्थल पर बैरिकेडिंग और ऑडियो, वीडियो सॉउंड सिस्टम, कंप्यूटर-सेट, मंच संचालन व टेंट जैसी सारी व्यवस्थाएं करने की जिम्मेदारी दी गई है।

 इसके साथ साथ संबंधित योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास हेतु शिलापट्ट भी अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को तैयार करवाना है। इसके लिए उन्हें सहायक अधिकारी के रूप में लगभग आधा दर्जन से अधिक अधिकारी सहयोग करेंगे।

 इसके अलावा हेलीपैड स्थल, जनसभा स्थल और मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास स्थल पर स्वागत एवं पुष्पगुच्छ इत्यादि की व्यवस्था जिला विकास अधिकारी को करना है। इसमें उनका सहयोग उप कृषि निदेशक और जिला उद्यान अधिकारी करेंगे।

 इसके साथ ही साथ कार्यक्रम स्थल पर सफाई और शौचालय इतिहास की व्यवस्था जिला पंचायत राज अधिकारी के जिम्मे होगी, जिनके सहयोग में नगर पालिका मुगलसराय और नगर पंचायत सैयदराजा व चंदौली के अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत लगाए गए हैं। 


जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए पत्र में हेलीपैड, निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज परिसर, व सभा स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा सुरक्षा के साथ पोल इत्यादि की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड चंदौली को दी गई है। साथ में बिजली विभाग के अन्य अधिशासी अभियंता उनको सहयोग करेंगे।

 कार्यक्रम स्थल पर पेयजल और पानी के टैंकर की व्यवस्था की जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता जल निगम को दी गई है। साथ ही साथ सभी वीआईपी आतिथ्य सत्कार जिला आपूर्ति अधिकारी सुनिश्चित कराएंगे और इसके लिए जो भी व्यवस्था की जानी है उसकी जिम्मेदारी जिला पूर्ति अधिकारी के पास होगी। 

जिलाधिकारी ने पत्र जारी करके तीनों स्थानों पर चिकित्सा, एंबुलेंस और मास्क के साथ सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का जिम्मा मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को सौंपा है। 

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री की सभा और कार्यक्रमों की कवरेज के लिए प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को पास और बैठने की व्यवस्था इत्यादि करने की जिम्मेदारी जिला सूचना अधिकारी और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को दी है।

 इसके साथ ही साथ जनसभा स्थल पर आने जाने वाले समस्त लोगों को ले आना और वापस भेजने के साथ-साथ उनको बैठने पेयजल एवं लंच पैकेट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी परियोजना निदेशक डीआरडीए देखेंगे, जिसमें कई विभाग के अधिकारी सहयोग करेंगे। जनसभा पर लोगों को आने जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था एआरटीओ प्रशासन और एआरटीओ प्रबंधन के जिम में लगाई गई है।

 इसके अलावा कार्यक्रम के अन्य स्थलों पर बैनर, होर्डिंग, दीप प्रज्वलन इत्यादि व्यवस्था अलग-अलग अधिकारियों की निगरानी रहेगी। जिलाधिकारी ने पत्र जारी करके उपरोक्त कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी और अपर पुलिस अधीक्षक को संयुक्त रूप से पर्यवेक्षण अधिकारी या नोडल अधिकारी नामित किया है, जो समस्त कार्यक्रम स्थलों पर निरीक्षण करके सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएंगे ताकि किसी स्थल पर किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो।