जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
यह है चंदौली जिले के वोटरों की संख्या, जानिए किस विधानसभा में सबसे ज्यादा तो किसमें सबसे कम वोटर
चंदौली जिले में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो गया है और इसी सूची पर आगामी विधानसभा का चुनाव कराया जाना है। अब अगर मतदाता बनने के लिए कोई आवेदन करता है तो उसकी पूरक सूची बनाई जाएगी।
 

मुगलसराय व चकिया के मुकाबले पिछड़ गयी है सैयदराजा विधानसभा

जानिए क्यों व कैसे, कुछ ऐसा बोल रहा है निर्वाचन का आंकड़ा
 

चंदौली जिले में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो गया है और इसी सूची पर आगामी विधानसभा का चुनाव कराया जाना है। अब अगर मतदाता बनने के लिए कोई आवेदन करता है तो उसकी पूरक सूची बनाई जाएगी।

 आपको बता दें कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार चंदौली जिले में अब कुल 14,37,622 मतदाता हैं। इनमें से सर्वाधिक मतदाता जनपद की मुगलसराय विधानसभा में बताए जाते हैं, जबकि दूसरा स्थान चकिया विधानसभा का है। वहीं वोटरों की संख्या के हिसाब से देखा जाए तो सकलडीहा विधानसभा तीसरे स्थान पर और सैयदराजा विधानसभा का नंबर सबसे निचले पायदान पर आता है।

 जिला प्रशासन और निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार मुगलसराय विधानसभा में कुल 3,96,656 वोटर हैं, जबकि चकिया विधानसभा में वोटरों की संख्या 3,76,127 बताई जा रही है। अगर सकलडीहा विधानसभा के वोटरों की संख्या देखी जाए तो वहां पर 3,33,173 मतदाता हैं, जबकि सैयदराजा विधानसभा में सबसे कम 3,31,666 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि यह चंदौली जिले की अंतिम मतदाता सूची है, जिसके आधार पर आगामी चुनाव कराए जाएंगे। इसके बाद अगर कोई मतदाता जुड़ता है तो उनकी पूरक सूची बनेगी। अगर आंकड़ों को देखा जाए तो पिछले चुनाव के मुकाबले अब की बार 2 फ़ीसदी वोटरों में बढ़ोतरी हुई है।

 जानकारी के अनुसार चंदौली जिले में अब की बार 44,486 मतदाता नाम जोड़ने के लिए आवेदन किए थे, तो वहीं 13,615 मतदाताओं का नाम या तो मतदाता सूची से कहीं और शिफ्ट हुआ है या मृतक की श्रेणी में आने से उनका नाम मतदाता सूची से कट गया है।