जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
कहीं पहुंचा तो कहीं राशन का है इंतजार, लाभार्थी हो रहे है परेशान
चंदौली जिले के अंत्योदय एवं पात्र राशन कार्डधारकों को दिसंबर से मार्च तक गेहूं, चावल के साथ ही नमक, चना और रिफाइन तेल मुहैया कराया जाना है।
 

फ्री राशन के लिए परेशान हो रहे हैं लाभार्थी

कब व कैसे मिलेगा इसका कोटेदार नहीं दे पा रहे जवाब
 

चंदौली जिले के अंत्योदय एवं पात्र राशन कार्डधारकों को दिसंबर से मार्च तक गेहूं, चावल के साथ ही नमक, चना और रिफाइन तेल मुहैया कराया जाना है। लेकिन इस महीने का राशन कहीं पहुंचा है तो कहीं अभी लाभार्थी राशन के इंतजार में चक्कर काट रहे हैं। 

जिले में 3.55 लाख, 385 कुल लाभार्थी कार्ड धारक हैं। अन्त्योदय योजना के कार्डधारकों 35 किलो खाद्यान्न में 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल और पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को 5 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। इसमें 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल प्रति यूनिट मुफ्त में दिया जाना है। इसके अलावा इन कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो चना एवं एक लीटर रिफाइंड तेल मुफ्त में नि:शुल्क देना है। 

जनपद के 865 राशन की दुकानों में लगभग 350 कोटेदारों के यहां अभी तक खाद्यान्न नहीं पहुंचने के कारण वितरण में देरी हो रही है। क्षेत्र के जलीलपुर गांव में अभी जनवरी महीने का राशन उपलब्ध नहीं हो सका है। इससे लाभार्थी राशन आने का इंतजार कर रहे हैं। इसके लिए कोटे की दुकान का चक्कर भी लगा चुके हैं लेकिन अभी राशन नहीं मिला है। 

कोटेदार अकरम अंसारी ने बताया कि दिसंबर तक राशन बांट दिया गया है। उपभोक्ताओं ने बताया कि सर्वर डाउन होने की वजह से वापस चले जाते हैं। खाद्यान्न तो समय से मिल जाते हैं परंतु रिफाइंड तेल आने में देरी हो जाती है। भोगवार ग्राम सभा में भी अभी राशन नहीं पहुंचा है। कोटेदार गुरुपूरन पटेल ने बताया कि न्याय पंचायत पर राशन नहीं आया है। जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को वितरण का कार्य नहीं किया जा सका है। उपभोक्ता बार-बार पूछ रहे हैं लेकिन उन्हें इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है। इससे काफी परेशानी हो रही है। जरूरतमंद इस ठंडी में राशन के लिए कोटे की दुकान का चक्कर लगा रहे हैं। मगर अब तक उनको राशन नहीं मिला। 

आप को बता दें कि ग्राम सभा लोहरा में दिसंबर का भी राशन नहीं मिला है। जिससे वहां लाभार्थियों के सामने संकट खड़ा हो गया है। खाद्यान्न के लिए उपभोक्ता चक्कर काट रहे हैँ मगर राशन उपलब्ध नहीं होने से कोटेदार भी आश्वासन देकर समझा रहे हैं। कोटेदार दिनेश कुमार का कहना है कि दिसंबर में पहली किश्त का राशन मिल गया है। दूसरी किश्त का इंतजार है। उसे मिलते ही उपभोक्ताओं में वितरित कर दिया जाएगा। क्षेत्र में राशन पहुंचने से लाभार्थियों को राहत मिली है। क्षेत्र में लगभग सभी को राशन के साथ रिफाइन, नमक, चना बांटा जा रहा है। साथ ही राशन भी बांटा गया है।

इस सम्बन्ध में मार्केटिंग इंस्पेक्टर प्रियंका पांडेय ने बताया कि लगभग हर जगह राशन के साथ रिफाइन तेल,चना ,नमक बांटा जा रहा है। कही से शिकायत नही मिल रही है। शिकायत मिलने पर कोटेदार के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। सकलडीहा कस्बे में संचालित कोटे की दुकान पर रिफाइन और नमक का पैकेट वितरित कर दिया गया है। इससे लाभार्थियों को राहत मिली है। वहां राशन का भी वितरण कर दिया गया है।

वही कोटेदार राजकुमार ने बताया कि जनवरी का राशन आने वाला है। बाकी रिफाईन और तेल मिलने पर उसे उपभोक्ताओं में वितरित किया जा रहा है। वहीं खाद्य सामग्री मिलने पर लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी दिखी।