जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
60 नहीं 120 कुंटल प्रति किसान खरीद के साथ ऑफलाइन खरीद का सांसद ने दिया सुझाव, जल्द जारी होगा आदेश
डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय ने किसानों की धान क्रय की समस्या को लेकर प्रदेश के अधिकारी से बातचीत कर 60 कुंतल की जगह 120 कुंटल प्रति किसान धान की खरीद करने तथा ऑफलाइन खरीदारी भी कराने का अधिकारियों के निर्देश दिए तो अधिकारियों ने इस संदर्भ में आदेश जारी करने का आश्वासन दिया है।  
 

सांसद महेंद्र नाथ पांडेय ने अपर मुख्य सचिव से की बात

इस तरह के आदेश जारी करने की मांग

60 नहीं 120 कुंटल प्रति किसान खरीद

ऑफलाइन खरीद का सांसद ने दिया सुझाव

जल्द जारी होगा आदेश

 

चंदौली जिले के सांसद और भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय ने चंदौली के किसानों की धान क्रय की समस्या को लेकर प्रदेश के अधिकारी से बातचीत कर 60 कुंतल की जगह 120 कुंटल प्रति किसान धान की खरीद करने तथा ऑफलाइन खरीदारी भी कराने का अधिकारियों के निर्देश दिए तो अधिकारियों ने इस संदर्भ में आदेश जारी करने का आश्वासन दिया है।  

 चंदौली जिले के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने जनपद के किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव बीणा मीना तथा अन्य अधिकारियों से सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश पर चर्चा की और नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जल्द से जल्द किसानों की समस्या को सुनकर उसका निस्तारण किया जाना चाहिए। सरकार की मंशा किसानों की धान खरीद करने की है न कि उनको परेशान करने की। इसलिए इस संदर्भ में जल्द से जल्द नया आदेश जारी करके उनके समस्याओं का समाधान किया जाना चाहिए।

 सांसद महेंद्र नाथ पांडे ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द 60 कुंटल प्रति किसान धान खरीद करने के आदेश को संशोधित करते हुए कम से कम 120 कुंटल प्रति किसान धान खरीद करने का आदेश जारी होना चाहिए, ताकि बड़े किसान अपना धान आसानी से बेंच सकें। अन्यथा उनको बहुत नुकसान होगा। 

सांसद महेंद्र नाथ पांडे ने यूपीएसएस के बंद किए गए केंद्रों पर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की और कहा कि जल्द से जल्द इसका विकल्प तैयार किया जाना चाहिए और इसके बदले नए केंद्र स्थापित होने चाहिए ताकि बाकी क्रय केंद्रों की लाइन लंबी ना होने पाए।

 इतना ही नहीं सांसद महेंद्र नाथ पांडेय ने ऑनलाइन टोकन जारी करने की समय सीमा भी बढ़ाने की बात की। देर रात ऑनलाइन टोकन जारी होने से किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए टोकन जारी करने का प्रयास समय दिन में भी दिया जाना चाहिए, ताकि गांव व दूराज दराज इलाके के किसानों को दिन में ऑनलाइन टोकन मिल सके। 

इस संदर्भ में अधिकारियों ने तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया और कहा कि यूपीएसएस द्वारा खरीदे गए धान का भुगतान न किए जाने से सरकार ने उनके सारे केंद्र बंद किए हैं। इसके विकल्प जल्दी से जल्दी तैयार किए जा रहे हैं और खरीद केन्द्र बढ़ाए जा रहे हैं। ताकि किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो। साथ ही साथ उनके द्वारा खरीदे गए धान का भुगतान भी तत्काल करा दिये जाने की कोशिश की जा रही है। 

सांसद महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि बेवजह अगर किसानों को परेशान किया जाएगा तो अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी। किसानों को परेशान करने वाले अधिकारियों की खैर नहीं।