जिले का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलMovie prime
डेथ नोटिफिकेशन सर्विस का यह है नया एप्लीकेशन, यह होगा लाभ
 

चंदौली जिले के केंद्रीय मंत्री एवं चंदौली के सांसद डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने दिशा की बैठक के दौरान डेथ नोटिफिकेशन सर्विस चंदौली एप्लीकेशन को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाने की स्वीकृति प्रदान करते हुए जारी कर दिया। इसके बाद डीएम संजीव सिंह के निर्देशन में डेथ नोटिफिकेशन सर्विस चंदौली एप्लीकेशन विकसित किया गया।

बताते चलें कि इस ऐप के माध्यम से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने की दशा में उसके परिवार, निकट संबंधियों अथवा किसी अन्य व्यक्ति की ओर से मृत्यु की सूचना रिपोर्ट की जाएगी। इससे आम जनता को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट के सापेक्ष एक आवेदन नम्बर जेनरेट होगा। यह राजस्व, पंचायती राज विभाग, समाज कल्याण विभाग, श्रम कल्याण विभाग, महिला कल्याण विभाग आदि को प्रेषित होगा।

इन विभागों की ओर से व्यक्ति की मृत्यु की दशा में प्राप्त होने वाले लाभ व सेवाओं मृत्यु प्रमाण पत्र, जमीन संबंधी वरासत, मृतक की निराश्रित को विधवा पेंशन, कृषक दुर्घटना बीमा, परिवारिक लाभ योजना आदि का लाभ निर्धारित समय सीमा में आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जाएगा।

कहा जा रहा है कि यह एप्लीकेशन ऐसे लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो परिजनों को मौत के बाद रिकॉर्ड अपडेट कराने के लिए तहसील व अन्य कार्यालयों के चक्कर काटते रहते हैं।